अब शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, PM मोदी ने किया ऐलान

0 136

नई दिल्लीः चंडीगढ़ हवाई अड्डे (Chandigarh Airport) का नाम अब शहीद भगत सिंग के नाम पर रखा जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ के दौरान यह बात कही है। मोदी ने कहा, “यह तय किया गया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे (Chandigarh Airport) का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। मैं इस फैसले के लिए चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा और पूरे देश के लोगों को बधाई देता हूं।”

विभिन्न विषयों पर बात करते हुए, मोदी ने इस महीने की शुरूआत में नामीबिया से मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों के स्थानांतरण के बारे में भी बात की। मोदी ने कहा, “देश के कई कोनों से लोगों ने चीतों की वापसी पर खुशी व्यक्त की। 130 करोड़ भारतीय उत्साहित और गर्व से भरे हुए हैं। एक टास्क फोर्स चीतों की निगरानी करेगी, जिसके आधार पर हम तय करेंगे कि आप चीतों की यात्रा कब कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री ने इनके नामकरण के लिए सुझाव आमंत्रित किए। “मैं लोगों से अभियान और चीतों के नामकरण पर अपने विचार साझा करने का अनुरोध करता हूं। यह बहुत अच्छा होगा यदि चीतों का नामकरण हमारी परंपराओं के अनुरूप हो। साथ ही, सुझाव दें कि मनुष्यों को जानवरों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। इस प्रतियोगिता में भाग लें और शायद आप चीतों को देखने वाले पहले व्यक्ति बनें।”

मोदी ने भारत के लोगों से खादी, हथकरघा या हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि, “त्योहारों के दौरान प्लास्टिक बैग का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। हालांकि, स्वच्छता के त्योहारों के दौरान पॉलीथिन की हानिकारक बबार्दी त्योहारों की भावना के खिलाफ है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.