एक भारत श्रेष्ठ भारत का विचार छत्रपति शिवाजी ही देन- PM Modi

0 73

नई दिल्ली: छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) के राज्याभिषेक की आज 350वीं वर्षगांठ है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के विजन में छत्रपति शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिम्ब देखा जा सकता है।

भारत कि एकता और अखंडता को शिवाजी ने सर्वोपरि रखा-PM Modi
छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) के राज्याभिषेक की आज 350वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने एक समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ये मौका नई चेतना और नई उर्जा लेकर आई है। कहा कि जब आज से 350 वर्ष पूर्व जब छत्रपति शिवाजी महराज का राज्याभिषेक हुआ था, उसमें स्वराज की ललकार और राष्ट्रीयता कि जय- जयकार समाहित थी। उन्होंने भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा। आज ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के विजन में छत्रपति शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिम्ब देखा जा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हर युग में लीडर का सबसे बड़ा दायित्व होता है कि वो अपने देशवाशियों को Motivated और कॉंफिडेंट रखें। छत्रपति शिवाजी महाराज के समय में देश की परिस्थितियों का कल्पना कर सकते हैं। सैकडों वर्षों कि गुलामी और आक्रमणों ने देशवाशियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था। कठिन परिस्थितियों उस विश्वास को देशवाशियों में जगानें का काम छत्रपति शिवाजी महाराज ने किया। आक्रांताओं से मुकाबला कर उन्होंने यह विश्वास भी जगाया कि स्वयं का राज संभव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.