सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की कावड़ यात्रा को लेकर समीक्षा, कांवड़ियों पर होगी हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, 7 फुट से ऊंची कांवड़ पर रहेगा प्रतिबंध

0 339

हरिद्वार: उत्तराखंड सरकार इस वर्ष कांवड़ियों का स्वागत में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कराएगी। साथ ही 7 फीट से ऊंची कांवड़ लाने पर पांबदी लगा दी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सीसीआर में कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में पर्यटन मंत्री व हरिद्वार जिला प्रभारी सतपाल महाराज के अलावा पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि कांवड़ यात्रा के प्रारंभ में पुष्प वर्षा की जाएगी। उन्होंने सबसे आग्रह किया कि प्रेम और सद्भाव का परिचय देते हुए कांवड़ यात्रा को नशा मुक्त रखें और नशे से दूर रहें। इसके अलावा उन्होंने जगह-जगह स्ट्रीट लाइट लगाने, कूड़ा संग्रह, शौचालय की व्यवस्था करने के उचित निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि कांवड़ यात्रा में 7 फीट से ऊंची कांवड़ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही साउंड की 40 से 60 डेसिबल से ज्यादा आवाज नहीं होनी चाहिए। धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा की तरह ही कांवड़ यात्रा भी ऐतिहासिक है। कोरोना के दो साल बाद कांवड़ यात्रा संचालित की जा रही है। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चारधाम यात्रा की तरह ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हरिद्वार और ऋषिकेश में उमड़ने वाली है। इसलिए तैयारियों को तेजी से पूरा किया जाए। कांवड़ यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रशासन एक प्लान तैयार कर रहा है।

बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बतायाकि कांवड़ यात्रा के सफल संचालन के लिए पुलिस सकर्त है।यूपी उत्तराखंड के बॉर्डर पर यातायात को कंट्रोल करने का प्लान तैयार कर लिया गया है। पुलिस भीड़ में ऐसे असामाजिक तत्वों को भी खोजेगी, जो यहां पर भक्ति के नाम पर उत्पात मचाते हैं। उन्होंने बतायाकि पूरे क्षेत्रों में लगभग 50 से अधिक ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही सिविल ड्रेस के अलावा कांवड़ियों के भेष में महिला और पुरुष पुलिसकर्मी भी तैनाती किए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.