राजधानी दिल्ली में बारिश के साथ और बढ़ा ठंड का सितम

0 256

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और ठंड के बीच सुबह कुछ इलाकों में बारिश हुई. बारिश के साथ ही राजधानी में ठंड और बढ़ गई है. मौसम विभाग (IMD) ने पहले की आज दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई थी. वहीं दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 05 जनवरी को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई मैदानी इलाकों वाले राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं कुछ राज्यों में ओले भी पड़ सकते हैं. दिल्ली के ऊपर बादल छाए हुए हैं, ऐसे में विभाग का मानना है कि अगले 5 दिनों में यहां भारी बारिश का दौर भी देखने को मिल सकता है. इससे राजधानी के तापमान में गिरावट की संभावना है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में हल्की और तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. हालांकि, हल्की बारिश की बौछारें 10 जनवरी के बाद भी जारी रह सकती हैं. अगले सप्ताह के मध्य में खराब मौसम में आराम मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 8.5 और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज हुआ है.

 

ठंड के साथ वायु प्रदूषण ने भी दिल्ली वासियों की आफत बढ़ा रखी है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, राजधानी मौजूदा एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 369 दर्ज किया गया है. हालांकि अगले कुछ दिनों तक एयर क्वालिटी में ज्यादा सुधार आने की संभावना नहीं है. यर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 के बीच अच्छा माना जाता है. क्योंकि 51 से 100 के बीच यह संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है. वहीं, 201 से 300 के बीच यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब. हालांकि 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी गंभीर श्रेणी में आता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.