गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट का सिलसिला जारी, अमीरों की लिस्ट में अब 25वें नंबर पर खिसक गए

0 157

नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में गिरावट का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन ग्रुप के दस शेयरों में से छह में तेजी रही लेकिन चार में गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इससे अडानी की नेटवर्थ में 1.15 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 49.1 अरब डॉलर रह गई। अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अब 25वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 71.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

पिछले साल सितंबर में वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे और उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई थी। लेकिन 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट से अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई है। अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research की इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। हालांकि अडानी ग्रुप ने इस रिपोर्ट को झूठ का पुलिंदा बताते हुए इसे भारत के खिलाफ साजिश करार दिया था।

शुक्रवार को अडानी ग्रुप के दस शेयरों में से चार में गिरावट आई। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में 4.15 फीसदी गिरावट आई। इससे कंपनी का मार्केट कैप भी दो लाख करोड़ रुपये से कम रह गया है। इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में 4.87 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) में 5.00 फीसदी और एसीसी (ACC) में 0.08 फीसदी की गिरावट आई। अडानी टोटल गैस का शेयर एक बार फिर लोअर सर्किट को छूने के साथ ही 52 हफ्ते के लो पर चला गया। दूसरी ओर अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अडानी विल्मर, अंबूजा सीमेंट्स और एनडीटीवी के शेयरों में तेजी रही।

फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट 192 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क 187 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। ऐमजॉन के जेफ बेजोस (121 अरब डॉलर) तीसरे, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (117 अरब डॉलर) चौथे, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (107 अरब डॉलर) पांचवें, लैरी एलिसन (102 अरब डॉलर) छठे, स्टीव बाल्मर (92.1 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (88.6 अरब डॉलर) आठवें, कार्लोस स्लिम (84.9 अरब डॉलर) नौवें और सर्गेई ब्रिन (84.8 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 83.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.