5,540 फ्लैटों के लिए 30 जून से शुरू होगी DDA की आवासीय योजना, कितनी है कीमत, कैसे करें बुकिंग?

0 87

नई दिल्ली: दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की तरफ से पहले आओ,पहले पाओ आवासीय योजना का चौथा चरण 30 जून या शुक्रवार को लॉन्च किया जा रहा है। इसमें डीडीए की तरफ से कुल 5,540 फ्लैटों के लिए लोगों को बुकिंग कराने का अवसर मिलेगा। इसमें लोगों को जसोला में 40 एचआईजी (हाई इनकम ग्रुप) फ्लैट, द्वारका और नरेला में 200 एमआईजी (मिडल इनकम ग्रुप) फ्लैटों फ्लैट, नरेला में 900 ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) फ्लैट के साथ लोक नायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में कुल 4400 एलआईजी (लो इनकम ग्रुप) फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अवसर मिलेगा।

पहले आओ, पहले पाओ का फॉमूले पर आवंटन
डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि लोगों के लिए दिल्ली में किफायती आवसीय योजना पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर शुरू की जा रही है। इसमें ईडब्ल्यूएस और एलआईजी को ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है। साथ ही लोगों के लिए छूट की दरों के साथ फ्लैटों की कीमतें निर्धारित की गई हैं।

कितनी है फ्लैटों की कीमत
– जसोला के एचआईजी फ्लैटों की कीमत 2.08 से 2.18 करोड़ रुपये है।
– नरेला के एमआईजी (मिडिल इनकम ग्रुप) फ्लैटों की कीमत 1 करोड़ रुपये है।
– द्वारका के एमआईजी फ्लैटों की कीमत 1.25 से 1.35 करोड़ रुपये है।
– नरेला और रोहिणी में एलआईजी (लो इनकम ग्रुप) फ्लैटों की कीमत 15 लाख रुपये है।
– सिरसपुर में एलआईजी फ्लैटों की कीमत 17 लाख रुपये है।
– लोक नायक पुरम में एलआईजी फ्लैटों की कीमत 30 लाख रुपये है
– नरेला के ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) फ्लैटों की कीमत 10 से 13 लाख रुपये है।

कहां पर कितने हैं फ्लैट
– नरेला में 900 ईडब्ल्यूएस फ्लैट
– लोक नायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में कुल 4400 एलआईजी फ्लैट
– नरेला और द्वारका में 200 एमआईजी फ्लैट द्वारका मे
– जसोला में 40 एचआईजी फ्लैट

ऐसे करें फ्लैटों की बुकिंग
– ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैटों की बुकिंग के लिए http://www.dda.gov.in पर जाएं।
– आपको, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर फ्लैट्स के लिंक उपलब्ध होगा। इस पर क्लिक करें।
– इसके बाद अपना फ्लैटों के लिए रजिस्ट्रेशन करें। इसमें आपको अपनी आधार कार्ड, फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर समेत अन्य जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
– रजिस्ट्रेशन के लिए 1,000 रुपये, जीएसटी के साथ 180 रुपए की राशि भरनी होगी यानी कुल रजिस्ट्रेशन शुल्क 1,180 रुपये भरना होगा।
– इसके बाद फ्लैट बुकिंग के लिए विंडो खुलेगी। इसमें ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैटों के लिए लोगों को अपनी प्राथमिकता के अनुसार चयन करते हुए फ्लैट का चयन करना होगा।
– फ्लैट का चयन करने के बाद वह वेबसाइट में मौजूद विंडो में लाल रंग के निशान के साथ नजर आएगा। जिसके तहत डीडीए द्वारा अगले 15 मिनट के लिए उस फ्लैट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। जिससे कोई अन्य आवेदक उसका चयन न कर सके।
– फ्लैट का चयन करने के बाद, पेमेंट गेटवे खुलेगा। पेमेंट गेटवे के तहत ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैटों के अनुसार निर्धारित बुकिंग शुल्क जमा कराना होगा।
– बुकिंग शुल्क जमा कराने के लिए लोगों को 15 मिनट का समय मिलेगा।
– यदि 15 मिनट के दौरान लोग फ्लैटों का बुकिंग शुल्क जमा कराने में असमर्थ रहते हैं। तो ब्लॉक के किए फ्लैट को डीडीए प्रशासन की तरफ से फिर से खोल दिया जाएगा। जिससे अन्य आवेदक उसका चयन कर सकें।

संबंधित खबरें

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.