5540 डीडीए फ्लैटों के लिए 30 जून से होगी बुकिंग, जानें इनकी कीमत, आवेदन का तरीका और स्कीम से जुड़ी सारी बातें

0 91

नई दिल्ली: दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की तरफ से पहले आओ, पहले पाओ आवासीय योजना का चौथा चरण 30 जून यानी कल लॉन्च होगा। इसमें डीडीए की तरफ से कुल 5,540 फ्लैटों के लिए लोगों को बुकिंग कराने का अवसर मिलेगा। इसके तहत जसोला में 40 हाई इनकम ग्रुप (एचआईजी), द्वारका और नरेला में 200 मिडिल इनकम ग्रुप (एमआईजी) फ्लैटों के लिए पंजीकरण होगा। वहीं, नरेला में 900 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) फ्लैटों के साथ लोकनायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में कुल 4400 लो इनकम ग्रुप (एलआईजी) आवासों के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का अवसर मिलेगा।

डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत ईडब्ल्यूएस और एलआईजी को ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है। छूट की दरों के साथ फ्लैटों की कीमतें निर्धारित की गई हैं। ईडब्ल्यूएस फ्लैटों के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग करने वाले आवेदनकर्ताओं को 10 लाख रुपये से कम पूरे परिवार का आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा।

सिरसपुर, रोहिणी और नरेला में नहीं हुई बिक्री : उत्तर पश्चिमी दिल्ली के सिरसपुर, नरेला और रोहिणी सेक्टर-34 व 35 में डीडीए ने पहले भी कई बार आवासीय योजना के तहत फ्लैट की योजना लॉन्च की थी। हालांकि, इन सभी जगहों पर लोगों ने कनेक्टिविटी और नौकरियों के बेहतर संसाधन व सुरक्षा व्यवस्था के कारणों के अभाव की वजह से फ्लैट नहीं खरीदे।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली में डीयू के दो बड़े कॉलेज अदिति महाविद्यालय बवाना और स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज अलीपुर में स्थित है, जो नरेला के रूट पर आता है। साथ ही अलीपुर से आगे एनआईआईटी भी स्थित है।

डीयू का अदिति महाविद्यालय रिठाला मेट्रो स्टेशन से 29 किमी दूर है और स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज 24 किमी दूर है। दोनों कॉलेजों के छात्रों का कहना है कि बवाना और नरेला में रहने वाले छात्रों, स्थानीय लोगों के लिए नरेला व बवाना मेट्रो की कनेक्टिविटी रिठाला मेट्रो स्टेशन के साथ जोड़ना बेहद जरूरी है, तभी डीडीए की आवासीय योजना को और भी ज्यादा बल मिलेगा।

लोगों को देखने के लिए 5 दिन मिलेंगे : डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बुकिंग कराने वाले लोगों को 10 जुलाई के बाद पांच दिन के लिए फ्लैटों की जगहों पर जाने के लिए समय मिलेगा, जिससे लोग अपनी प्राथमिकता के अनुसार चयन करने वाले फ्लैट को देखने जा सकेंगे। इसके लिए डीडीए अपने इंजीनियर और अधिकारी का नंबर भी उपलब्ध कराएगा, ताकि लोग आसानी से फ्लैटों का बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

स्पोर्ट्स और इंटीग्रेटेड फ्लैट कॉम्प्लेक्स का निर्माण : डीडीए के मुताबिक, रिठाला मेट्रो स्टेशन से नरेला व बवाना इलाकों में मेट्रो के परिचालन के लिए डीएमआरसी की तरफ से कार्य सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इससे लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। वहीं, नरेला के सेक्टर-ए7 में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और इंटीग्रेटेड फ्लैट कॉम्पलेक्स का निर्माण हो रहा है। सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस को नरेला में 10 अलग-अलग जगहों पर पुलिस स्टेशन बनाने के लिए जमीन आवंटित की गई है। नरेला में भी बेहतर सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित की गई है।

इतना शुल्क देकर बुकिंग होगी

●ईडब्ल्यूएस के लिए 50 हजार रुपये

●एलआईजी के लिए एक लाख रुपये

●एमआईजी फ्लैट के लिए चार लाख

●एचआईजी के लिए दस लाख रुपये

तीन माह में शुल्क जमा करना होगा

●आवेदन के बाद तीन माह तक फ्लैट का पूरा शुल्क जमा कराने का समय मिलेगा। इसमें जितना बुकिंग शुल्क जमा कराया गया है, उसके बाद शेष रकम जमा करानी होगी।

●पहले दो माह में बिना किसी ब्याज के आवेदकों को फ्लैट की कीमत चुकाने का अवसर दिया जाएगा।

●तीसरे माह में आवेदकों को 11 फीसदी ब्याज के साथ कीमत चुकानी होगी। बुकिंग रद्द कराते हैं तो उन्हें पंजीकरण शुल्क वापस नहीं मिलेगा।

●यदि तीन माह में कुल कीमत जमा नहीं होती है तो उसका पैसा डीडीए फ्रीज कर लेगा और वापस नहीं मिलेगा।

10 जुलाई तक का मौका

डीडीए के अनुसार, 30 जून को दोपहर 12 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। 10 जुलाई तक पंजीकरण और बुकिंग शुल्क जमा कराने का समय मिलेगा। इसके बाद डीडीए आवेदक के नाम-पते समय अन्य जानकारी हासिल करेगा, ताकि पता चल सके कि आवेदक ने जानकारी सही भरी है या नहीं।

पहले तीन चरण में 60 फीसदी ही बिके

●डीडीए की ओर से सितंबर 2022 में पहले आओ, पहले पाओ की आवासीय योजना को तीन चरणों में मार्च 2023 तक शुरू किया गया था।

●इसमें दिल्ली में करीब चार हजार ईडब्ल्यूएस और एलआईजी की योजना को शुरू किया गया। इनमें 2800 ईडब्ल्यूएस और 1200 एलआईजी फ्लैट थे।

●सितंबर, 2022 से मार्च 2023 तक 2000 ईडब्ल्यूएस और 400 एलआईजी फ्लैट बिके।

योजना के तहत कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है

●डीडीए की पहले आओ, पहले पाओ आवासीय योजना में यह नियम लागू नहीं है कि अगर दिल्ली में किसी आवेदक का पहले से 67 मीटर (करीब 80 गज) का मकान है, वो 30 जून को शुरू होने वाली योजना में फ्लैट बुक नहीं करा सकता है।

●एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैटों को कोई भी बुक करा सकता है। इसमें कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है। डीडीए की यह योजना घोषणा करने बाद तब तक जारी रहेगी, जब तक इससे संबंधित अन्य कोई फैसला डीडीए द्वारा जारी नहीं किया जाता है।

●दिल्ली में किसी के पास एक या कई मकान या जमीन है तो वह अपनी इच्छा के अनुसार कितने भी फ्लैटों की बुकिंग करा सकता है। इसमें कोई बाध्यीकरण डीडीए द्वारा नहीं लगाया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया

आवासों की बुकिंग के लिए www.dda.gov.in पर जाएं। यहां पहले आओ, पहले पाओ लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन करें। इसमें आधार कार्ड, फोटो, ई-मेल आईडी, फोन नंबर समेत अन्य जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए कुल 1,180 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इसके बाद फ्लैट बुकिंग के लिए विंडो खुलेगी। फ्लैट का चयन करने के बाद वह वेबसाइट में मौजूद विंडो में लाल रंग के निशान के साथ नजर आएगा, जिसके तहत डीडीए द्वारा अगले 15 मिनट के लिए उस फ्लैट को ब्लॉक कर दिया जाएगा, ताकि कोई अन्य आवेदक उसका चयन न कर सके। बुकिंग शुल्क जमा कराने के लिए लोगों को 15 मिनट का समय मिलेगा। बुकिंग के पास ई-मेल या फोन नंबर पर आवेदक को सूचना दी जाएगी। वहीं, बुकिंग शुल्क जमा कराने के बाद 12 घंटे में डिमांड लेटर कम अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.