पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, विवादों से घिरा रहा जीवन

0 84

दुबई: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का इंतकाल हो गया। पाकिस्तान मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है। बता दें कि, मुशर्रफ काफी समय से बीमार चल रहे थे। दुबई के अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था। आज 80 वर्ष की उम्र में दुबई के अस्पताल में जनरल परवेज मुशर्रफ ने अंतिम सांस ली।

बता दें कि, परवेज़ मुशर्रफ़ पाकिस्तान के राष्ट्रपति और आर्मी चीफ रह चुके हैं। इन्होंने वर्ष 1999 में नवाज़ शरीफ की लोकतान्त्रिक सरकार का तख्ता पलट कर पाकिस्तान की कमान संभाली और 20 जून, 2001 से 18 अगस्त 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे। मुशर्रफ़ के कार्यकाल के दौरान भारत पर आतंकी हमले बढ़े। 2005 में परेड पत्रिका ने मुशर्रफ़ को विश्व के 10 सबसे बुरे तानाशाहों की लिस्ट में शामिल किया।

पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो और बलूचिस्तान के राष्ट्रवादी नेता अकबर खान बुगती की हत्या और लाल मस्जिद की करवाई के सिलसिले में मुशर्रफ को अरेस्ट भी किया गया था। 2007 में आपातकाल के दौरान जजों को हिरासत में लिए जाने के मामले में भी मुशर्रफ पर मुकदमा चला था। 2013 में नवाज शरीफ सरकार ने उन पर राजद्रोह का मुकद्दमा शुरू करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय से आग्रह किया था। जिसके बाद से मुशर्रफ मार्च 2016 से दुबई में रह रहे थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.