ब्राजील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 हुई

0 36

साओ पाउलो । दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में आए तूफान ने तबाही मचाई हुई है। बुधवार को बीते 24 घंटों में तूफान से पांच और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 पहुंच गई। इसकी जानकारी राज्य की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे राज्य में रिकॉर्ड बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के चलते 132 लोग लापता हो गए और 361 घायल हो गए। पिछले आठ दिनों में 200,000 से ज्यादा निवासियों को अपना घर छोड़ना पड़ा।

राज्य की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, राजधानी पोर्टो एलेग्रे सहित राज्य के 497 शहरों में से 388 में 1.4 मिलियन से ज्यादा लोग आपदा से प्रभावित हुए हैं।

शहर की 85 प्रतिशत से ज्यादा आबादी की पीने योग्य पानी तक पहुंच बंद हो गई है, जिसके चलते अधिकारियों को आपूर्ति में कटौती करनी पड़ी है।

राज्य भर में 790 स्कूल बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और 388 को नुकसान पहुंचा है और अन्य 52 स्कूल लोगों को आश्रय दे रहे हैं, जिसके चलते कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने आपदा स्थलों का दौरा किया और संघीय सहायता का वादा किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.