दिल्ली आबकारी घोटाला: सीबीआई का जीओएम बैठकों में अनियमितता का आरोप

0 82

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के संबंध में दायर अपने दूसरे पूरक आरोप पत्र में मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठकों में कथित अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए कहा है कि कोई रिकॉर्ड नहीं रखा गया और आबकारी आयुक्त को कभी आमंत्रित नहीं किया गया। सीबीआई के एक सूत्र के अनुसार, मार्च 2021 में अरवा गोपी कृष्ण के आबकारी आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पिछले महीने आठ से 10 जीओएम बैठकें हुई थीं। लेकिन सीबीआई ने आरोप लगाया है कि उन मुलाकातों का कोई रिकॉर्ड या मिनट्स नहीं है।

सूत्रों ने बताया, फरवरी में, उन्होंने बैठकें कीं, लेकिन कोई रिकॉर्ड या मिनट तैयार नहीं किया, इससे पता चलता है कि कुछ गलत था। बाद में जब अरावा गोपी कृष्ण 5 मार्च, 2021 को आबकारी आयुक्त बने, तो उन्हें कभी भी जीओएम की बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया। इन दोनों तथ्यों से संकेत मिलता है कि कुछ गलत था।

सूत्र ने कहा कि सीबीआई ने आबकारी विभाग से यह जानकारी मांगी थी, लेकिन उन्हें नहीं दी गई और बाद में केंद्रीय जांच एजेंसी को इस तथ्य के बारे में पता चला कि उन्होंने कोई रिकॉर्ड तैयार नहीं किया। सीबीआई जांच ने स्थापित किया कि उन बैठकों में जीओएम रिपोर्ट में किसी भी प्रावधान को शामिल करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया था।

इसके अलावा, उल्लिखित बैठकों में थोक मॉडल के संबंध में कोई चर्चा शामिल नहीं थी। इसके अतिरिक्त, थोक विक्रेताओं (एल-1 लाइसेंसधारियों) के लिए 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन या संबंधित संस्थाओं की परिभाषा के संबंध में कोई परीक्षा या विश्लेषण नहीं किया गया था। सीबीआई के एक सूत्र ने चार्जशीट का हवाला देते हुए कहा कि आबकारी विभाग से न तो सलाह ली गई और न ही जीओएम रिपोर्ट का मसौदा उपलब्ध कराया गया। सीबीआई इस मामले में अब तक दो चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। फिलहाल जांच जारी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.