विदेश में मंदिर के लिए ₹250 करोड़ का दान, जानिए कौन है वो गुमनाम शख्स

0 107

नई दिल्ली: ब्रिटेन में भगवान जगन्नाथ के पहले मंदिर के निर्माण के लिए भारत के एक कारोबारी ने 250 करोड़ रुपये का दान दिया है। ओडिशा के रहने वाले कारोबारी ने ब्रिटेन में बनने वाले पहले जगन्नाथ मंदिर के लिए इस दान का संकल्प लिया है। ये दान अब तक किसी भी भारतीय की ओर से विदेश में मंदिर के लिए किया जाने वाला सबसे बड़ा दान है। अगर आप ये सोच रहे होंगे कि ये दान अंबानी या अडानी जैसे मशहूर कारोबारियों ने किया है तो आप गलत हैं। लाइम लाइट से दूर रहने वाले ओडिशा के विश्वनाथ पटनायक नाम के कारोबारी ने 250 करोड़ रुपये के दान की घोषणा कर सबको हैरान कर दिया है।

अब तक का सबसे बड़ा दान करने वाले विश्वनाथ पटनायक मीडिया से दूर रहते हैं। इसलिए उनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। पटनायक इंवेस्टमेंट फर्म फिननेस्ट ग्रुप ऑफ कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं। ओडिशा के अरबपति कारोबारी विश्वनाथ पटनायक की कंपनी प्राइवेट इक्विटी इंवेस्टमेंट फर्म है। अरबपति कारोबारी होने के साथ-साथ वो कानूनी सलाहकार और फिलॉस्पर भी है। पटनायक के पास MBA, LLB,और BA इकोनॉमिक्स की डिग्री है।

विश्वनाश पटनायक के करियर की शुरुआत एक बैंकर के तौर पर हुई। उन्होंने कई वित्तीय संस्थानों में काम किया। लंबे वक्त तक नौकरी करने के बाद साल 2009 में उन्होंने अपना काम शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने नौकरी छोड़कर एंटरप्रेन्योर बनने का फैसला किया। उन्होंने एक के बाद एक कर कई फर्म खोलें। दो कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी। इसमें से एक RBI लाइसेंस प्राप्त कंपनी थी और दूसरी शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी थी। उन्होंने अपना पूरा फोकस कंपनियों और कारोबार को बढ़ाने में लगाया। साल 2014 तक उनका कारोबार पूरी तरह से स्थापित हो गया। विश्वनाथ पटनायक ने कई सेक्टर में निवेश किया है। उन्होंने हेल्थकेयर, फिनटेक, रिटेल, ग्रीन सोलर एनर्जी, रिफाइनरी जैसे सेक्टर में निवेश किया। उन्होंने विदेशी कंपनियों में भी निवेश किया है। उन्होंने गोल्ड रिफाइनरी में भी इंवेस्टमेंट किया है।

विश्वनाथ पटनायक ने केवल पैसा कमाना नहीं सीखा, बल्कि दान देने में भी वो हमेशा आगे रहे हैं। कारोबार में जैसे ही स्थिरता आई, उन्होंने हर संभव जगह पर दान देना शुरू किया। कई चैरिटेबल ट्रैस्ट को उन्होंने डोनेशन दिया। भारत के अलावा उन्होंने UNESCO में भी डोनेशन दिया। पटनायक ने 500 गरीब बच्चियों को पढ़ाने का फैसला किया। धर्म और दान में अव्वल रहने वाले विश्वनाथ पटनायक ने अब ब्रिटेन में बनने वाले पहले जगन्नाथ मंदिर के लिए 250 करोड़ का दान देने का संकल्प लिया है। इस बारे में ब्रिटेन के श्री जगन्नाथ सोसाइटी के चेयरपर्सन डॉ. सहदेव स्वैन और फिनेस्ट ग्रुप के प्रबंध निदेशक अरुण कर ने जानकारी दी। विश्वनाथ पटनायक चाहते हैं कि ओडिशा की तरह ब्रिटेन में भी भव्य मंदिर का निर्माण हो। लंदन में बनने जा रहा जगन्नाथ मंदिर यूरोप में जगन्नाथ संस्कृति का केंद्र बनेगा । हालांकि ये पहली बार नहीं है। इससे पहले उन्होंने लगभग 15 एकड़ जमीन की खरीद के लिए 70 करोड़ रुपये देने दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.