Earthquake : नेपाल में सुबह-सुबह भूकंप से डोली धरती, दिल्ली-NCR से बिहार तक दिखा असर, 6.1 रही तीव्रता

0 99

नई दिल्ली नेपाल में भूकंप आना आम बात हो गई है। रविवार को भी नेपाल की राजधानी काठमांडू में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके सुबह 7.39 बजे महसूस किए गए है। भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों में भी महसूस किए गए हैं। भूकंप के किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था, जो राजधानी काठमांडू से लगभग 55 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है।

भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम थी तो जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। बिहार के कई जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस हुए। बगहा, सीवान और गोपालगंज में भूकंप महसूस हुआ। हालांकि राजधानी पटना में इसका खास असर नहीं देखने को मिला।

तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के टकराने के साथ स्थित होने के कारण नेपाल में भूकंप असामान्य नहीं हैं। ये प्लेटें हर सदी में एक-दूसरे के करीब दो मीटर तक चली जाती हैं, जिससे दबाव बनता है और बाद में भूकंप आते हैं। कुछ दिन पहले ही 16 अक्टूबर को नेपाल के सुदुरपश्चिम प्रांत में 4.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। नेपाल को 2015 में 7.8 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और उसके बाद के झटकों का सामना करना पड़ा, जिसमें लगभग 9,000 लोगों की जान चली गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.