NH 16 पर IAF विमान की आपातकालीन लैंडिंग की सुविधा शुरू

0 49

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू और परिवहन विमानों ने आंध्र प्रदेश में बापटला जिले के अडांकी के पास नेशनल हाईवे 16 पर एक आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (ईएलएफ) शुरू की है। मंगलवार की सुबह, रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के एक अधिकारी ने कहा, “18 मार्च, 2024 को एसयू-30 और हॉक लड़ाकू विमानों ने सफलतापूर्वक ओवरशूट किया। हाईवे पर एएन-32 और डोर्नियर परिवहन विमान उतरे और बाद में वहां से उड़ान भी भरी।” रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बहुआयामी गतिविधियों के संचालन में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, जिला प्रशासन, राज्य पुलिस और आईएएफ जैसी एजेंसियों के बीच उच्च स्तर का तालमेल दिखा।

इससे पहले, इस तरह की गतिविधि 29 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई थी। 4.1 किमी लंबी और 33 मीटर चौड़ी कंक्रीट हवाई पट्टी का निर्माण भारतीय वायुसेना द्वारा प्रदान किए गए विनिर्देशों के अनुसार एनएचएआई द्वारा किया गया है। जबकि अन्य हवाई पट्टियां देश के विभिन्न हिस्सों में पहले से ही चालू हैं।

ईएलएफ राजमार्ग हवाई पट्टियां अचानक जरूरत पड़ने पर बहुत काम आती हैं और दूर-दराज के क्षेत्रों में मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) पहुंचाने में मददगार हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय वायुसेना और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय उपयुक्त स्थानों पर ईएलएफ के निर्माण के लिए संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.