सदाबहार के फूल और पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

0 107

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शूगर लेवल को कंट्रोल में रखना काफी मुश्किल और जरुरी होता है। मधुमेह होने के कई कारण हो सकते है। शुगर लेवल हाई या बहुत कम हो जाने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं । लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें, फूड हैबिट्स इस बीमारी का कारण हो सकता है। और यह बीमारी जेनेटिक कारणों से भी होता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप दवाइयां भी लेते है, जो जरुरी है। आज हम आपको कुछ नैचुरल तरीके बताते है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार शाबित हो सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है इस फूल के पत्तियां
सदाबहार के फूल और पत्तियों को चबाकर खाने से डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष लाभदायक हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। सदाबहार का पौधा आपको आसानी से हर जगह मिल जाएगा। आयुर्वेद के अनुसार, इसके फूल और पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने, मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारियों के इलाज में कारगर होती हैं।

कैसे होता है फायदा
सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम का तत्व होता है, जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को सही मात्रा से इंसुलिन बनाने में मदद करता है। इंसुलिन से ही ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल होती है।

सदाबहार के फूल खाने का तरीका
सदाबहार के 10-10पत्तियां दिन में तीन बार चबाकर खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके फूल और पत्तियों को खीरा, करेला, टमाटर जैसी चीजों के साथ जूस बनाकर भी पी सकते है। आप चाहे तो सदाबहार के फूल को पानी में उबाल लें इसे छानकर चाय की तरह पीएं। इससे भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.