सौंफ का अधिक सेवन गर्मियों में पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

0 46

नई दिल्‍ली : घरों में अक्सर माउथ फ्रेशनर से लेकर अचार और सब्जी का स्वाद बढ़ाने तक के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं सेहत के लिए सौंफ के फायदों को देखते हुए कई लोग धूप और गर्मी से बचने के लिए भी समर सीजन में सौंफ का शरबत बनाकर पीते हैं। बता दें, सौंफ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और सी के साथ ही पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत को अनजाने में कई फायदे पहुंचाते हैं। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं सौंफ का जरूरत से ज्यादा सेवन आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

सौंफ का अधिक सेवन व्यक्ति के लिए एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है। अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ जरूरत से ज्यादा सौंफ ना खाएं। ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आयुर्वेदिक दवाओं के साथ भी सौंफ का सेवन डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए।

कई बार सौंफ का अधिक सेवन त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बनने लगता है। दरअसल, जरूरत से ज्यादा सौंफ खाने से त्वचा में सेंसिटिविटी बढ़ जाती है। जिससे चेहरे पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं और धूप में निकलना मुश्किल हो जाता है। त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सौंफ का सीमित मात्रा में सेवन करें।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सौंफ का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां ही नहीं बल्कि शिशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। सौंफ का सेवन करने से दूध बनने में दिक्कत पैदा होने के साथ महिलाओं में अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

सौंफ की तासीर ठंडी होने के साथ इसके बीजों में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो ज्यादा खाने पर आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हीं बीजों का ज्यादा सेवन करने से आपको बार-बार जुकाम की वजह से छींक आना और पेट दर्द जैसी शिकायत भी हो सकती है।

आप सौंफ को एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर कभी भी खा सकते हैं। लेकिन पाचन संबंधी समस्या को ठीक करने से लेकर मुंह की दुर्गंध तक को दूर करने के लिए आप डिनर के बाद सोने से पहले 1 चम्मच सौंफ जरूर खाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.