Feng Shui Tips: सोच-समझकर करें घर में इन रंगों का उपयोग, हो सकते हैं परेशान

0 70

नई दिल्ली : फेंगशुई आपके घर में सर्वोत्तम तरीके से सामंजस्य स्थापित करने में मदद करती है. की सलाह देती है। अक्सर यह सलाह फ़र्निचर प्लेसमेंट, ऊर्जा और सामग्री से संबंधित होती है। फेंग शुई (Feng Shui) केअनुसार, कुछ पेंट रंगों को अशुभ माना गया है क्योंकि वे अंतरिक्ष में ऊर्जा या क्यूई के संतुलन को बाधित कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऊर्जा का प्रवाह एक सुव्यवस्थित घर के केंद्र में होता है, और खुशहाली के लिए आवश्यक है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ रंग इस ऊर्जा को स्थिर कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप असंतुलन पैदा होता है। इन रंगों को अशुभ कहना गलत हो सका है, बात यह है कि अधिक मात्रा में उपयोग किए जाने पर कुछ रंग प्रतिकूल ऊर्जा पैदा करते हैं। आइए जानते हैं कौन से रंग घर में परेशानी ला सकते हैं।

काला रंग
फेंगशुई में काले रंग को सामंजस्यपूर्ण रंग नहीं माना जाता है। ‘काला रहस्य से जुड़ा है और भारी माहौल बना सकता है। काला रंग जल ऊर्जा से जुड़ा है, जो रहस्य और आत्मनिरीक्षण का प्रतीक हो सकता है। बहुत अधिक काला स्थान में भारीपन या ठहराव का एहसास ला सकता है। यदि आप अपने लिविंग रूम को प्रभावशाली गहरे रंग में रंगना चाहते हैं, लेकिन फेंग शुई विवेक को साफ रखना चाहते हैं, तो चॉकलेट ब्राउन जैसी वैकल्पिक गहरे रंग योजनाओं पर विचार करें।

सफ़ेद रंग
सफेद अक्सर शुद्धता से जुड़ा होता है, लेकिन सफेद रंग का अत्यधिक उपयोग एक ठंडा वातावरण बना सकता है, जिसमें जीवन शक्ति की कमी होती है। यदि फेंगशुई पूरी तरह से संतुलन के बारे में है तो ऐसा वातावरण बनाना जो खालीपन महसूस हो, चिंता का कारण बनता है। इस रंग का प्रयोग आप बाथरूम और किचन में कर सकते हैं। लेकिन आप इसे डाइनिंग रूम या बच्चों के कमरों में प्रयोग ना करें।

लाल रंग
लाल को एक भाग्यशाली रंग माना जाता है । इसे सफलता और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। हालांकि लाल रंग भाग्य और जीवन शक्ति से जुड़ा है, यह एक शक्तिशाली और उत्तेजक रंग है। अधिक मात्रा में, यह बेचैनी और अत्यधिक उत्तेजना की भावना पैदा कर सकता है। वह बताते हैं, बहुत अधिक लाल रंग अत्यधिक सक्रिय और आक्रामक वातावरण बना सकता है, जिससे तनाव और बेचैनी हो सकती है। लाल रंग का प्रयोग घर में डाइनिंग रूम, वर्कप्लेस, किचन और बच्चों के शयनकक्ष में नहीं करना चाहिए। इससे पति-पत्नी के संबंध अच्छे नहीं रहते। इससे क्रोध और उत्तेजना से पारिवारिक जीवन का तालमेल बिगड़ता है। साथ ही पूर्व तथा पश्चिम दिशा की तरफ के दरवाजों पर लाल रंग नहीं करवाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.