असम में बाढ़ का कहर जारी, अब तक 30 लोगों की मौत, साढ़े पांच लाख से ज्यादा प्रभावित

0 231

गुवाहाटी। असम में पिछले कई दिनों से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. इस तरह लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं। गुरुवार को बारिश से संबंधित घटना में दो और लोगों की मौत हो गई। वहीं, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 5.61 लाख लोग अभी भी बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को नागांव और कामपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. इन नई मौतों से राज्य में अब तक बाढ़ और भूस्खलन से 30 लोगों की मौत हो चुकी है. एएसडीएमए ने कहा कि कछार, दीमा हसाओ, हैलाकांडी, होजई, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, मोरीगांव और नगांव जिलों के 5 लाख 61 हजार 100 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 3.68 लाख नगांव जिले के लोग बाढ़ की समस्या से जूझ रहे हैं. वहीं, कछार जिले में करीब 1.5 लाख और मोरीगांव जिले में 41,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। गुरुवार को इंटर-मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम (IMCT) गुवाहाटी पहुंची। फिर राज्य में बाढ़ और भूस्खलन से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत की। एएसडीएमए ने एक बयान में कहा कि नुकसान का तेजी से आकलन करने के लिए आईएमसीटी के सदस्यों को दो समूहों में बांटा गया है, जो प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे। पहला समूह कछार और दीमा हसाओ जिलों का दौरा करेगा, जबकि दूसरा समूह दरांग, नागांव और होजई का दौरा करेगा।

एएसडीएमए ने कहा कि वर्तमान में, 956 गांव जलमग्न हैं और पूरे असम में 47,139.12 हेक्टेयर की फसल क्षतिग्रस्त हो गई है। अधिकारी छह जिलों में 365 राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहे हैं, जहां 13,988 बच्चों सहित 66,836 लोग आश्रय में हैं। अब तक 1,243.65 क्विंटल चावल, दाल और नमक, 5,075.11 लीटर सरसों का तेल, 300 क्विंटल पशु चारा और अन्य बाढ़ राहत सामग्री वितरित की जा चुकी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.