अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम के लिये आबकारी विभाग मुश्तैद, दिल्ली से लाई जा रही एक-एक बोतल पर रखी जा रही नजर

0 316

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं मद्य निषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल के दिशा-निर्देशन में अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम के लिए निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी देते हुए आबकारी आयुक्त श्री सेंथिल पांडियन सी. द्वारा अवगत कराया गया कि अपर मुख्य सचिव, आबकारी श्री संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर रोक लगाये जाने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं, जिसके क्रम में जनपदों में लगातार प्रवर्तन कार्यवाही एवं वाहनों की चेकिंग कराई जा रही है।

आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि एन.सी.आर से लगातार रोड चेकिंग की जा रही है। दिल्ली से आने वाले हर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। चेकिंग में स्थानीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जी0एस0टी0 विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। सस्ती अवैध शराब दिल्ली से लेकर आने वाले तस्कर चेकिंग के दौरान लगातार पकड़े जा रहे हैं और तस्करों से पूछताछ में दिल्ली की जिन दुकानों से मदिरा की खरीद की जा रही है, उनके मालिकों के विरूद्ध भी विधिक कार्यवाही कराई जा रही है। चेकिंग के दौरान जनपद बागपत में आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा डूण्डाहैडा पुलिस चेक पोस्ट पर एक मारूती सुजुकी ईको कार से 04 पेटी जिन्सबर्ग ब्राण्ड की बीयर दिल्ली से लाते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उनके विरुद्ध थाना खेकडा में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया तथा वाहन को सीज किया गया।

जनपद गाजियाबाद में लोनी बार्डर पर आबकारी विभाग ने आकस्मिक चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 45 पौवे दिल्ली मार्का अवैध देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। एक अन्य कार्यवाही में अपाचे बाइक पर 40 केन बीयर दिल्ली से तस्करी कर लाते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। आबकारी विभाग ने डीडीए मार्केट में विदेशी एवं बीयर की ओनर कम्पनी जे.एस.एन. इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा0लि0 के डायरेक्टर के विरूद्ध भी थाना खोड़ा में मुकदमा दर्ज कराया। इसी प्रकार ट्रांसपोर्ट नगर चेक पोस्ट पर टीम द्वारा स्कार्पियो से परिवहन करते हुए 04 बोतल ब्लैक डाग, 04 बोतल हैंड्रेड पाइपर – 04 बोतल टीचर्स हैलैंड के साथ दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा गया तथा सम्बन्धित वाहन को सीज किया गया।

जनपद गौतमबुद्धनगर में दिल्ली-गौतमबुद्ध नगर बॉर्डर पर कोंडकी में दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान एक हीरो मोटरसाइकिल से 11 बोतल रॉयल स्टैग ब्राण्ड की विदेशी मदिरा की बरामदगी करते हुए 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया। जनपद हापुड़ में आबकारी विभाग की टीम द्वारा छिजारसी टोल प्लाजा पर चेकिंग किया गया। चेकिंग के दौरान दिल्ली से आने वाली एक मारूति स्विफ्ट कार में एक पेटी ब्लेण्डर प्राइड व्हिस्की बरामद किया गया तथा 01 अभियुक्त को गिरफ्तार कर थाना पिलखुआ में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराते हुए जेल भेजा गया।

इसी क्रम में आबकारी विभाग विभिन्न संदिग्ध स्थानों पर अवैध शराब के विरूद्ध छापेमारी के दौरान प्रदेश भर में 1915 छापे मारे गये जिसमें 210 मुकदमे दर्ज किये गये तथा 5,546 ली. अवैध शराब की बरामदगी की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 20,055 कि.ग्रा. लहन तथा भट्ठियॉं मौके पर नष्ट करते हुए 66 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 29 अभियुक्तों को जेल भेजा गया। आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से तस्करी शराब लाने वाले तथा अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री में संलिप्त् कारोबारियों तथा राजस्व को नुकसान पहुँचाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। भविष्य में यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.