मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत पंजीकृत 270 छात्र-छात्राओं को वितरित किया गया निःशुल्क टेबलेट

0 168

लखनऊ: प्रदेश के समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरूण ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मंगलवार को छत्रपति शाहू जी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, भागीदारी भवन में आयोजित निःशुल्क टैबलेट वितरण कार्यक्रम का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने जनपद लखनऊ में तैयारी कर रहे 270 छात्र छात्राओं को निःशुल्क टेबलेट वितरित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आर्थिक रूप से कमजोर प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जा रही है। प्रतिभावान प्रतियोगी छात्र, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं कर पाते थे, वे अब मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से तैयारी कर रहे हैं।

’बेहतर प्रबन्धन के तहत् संचालित की जा रही अभ्युदय योजना’
उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र के लिए हम क्या कर सकते हैं इसके लिए हमें काम करना है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को बेहतर प्रबंधन के तहत संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत बेहतर शिक्षकों के द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं समाधान निकालने वाले व्यक्ति के रूप में स्वयं को विकसित करें। उन्होंने छात्र-छात्राओ से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का फीडबैक भी लिया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

’ऑफलाइन व ऑनलाइन संचालित की जा रही कक्षाएं’
अरुण ने बताया कि शिक्षा सत्र 2022-23 में जनपद लखनऊ में सिविल सेवा/राज्य सिविल सेवा की तैयारी हेतु कुल पंजीकृत 1163 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 880 अभ्यर्थियों को साक्षात एवं 283 अभ्यर्थियों को आनलाइन, नीट के पंजीकृत 189 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 137 अभ्यर्थियों को साक्षात एवं 52 अभ्यर्थियों को आनलाइन, जे०ई०ई० के पंजीकृत 60 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 47 अभ्यर्थियों को साक्षात एवं 13 अभ्यर्थियों को आनलाइन तथा एन०डी०ए०सी०डी०एस० के पंजीकृत 111 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 79 अभ्यर्थियों को साक्षात एवं 32 अभ्यर्थियों को आनलाइन प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। वर्तमान में आफ़लाइन कक्षायें प्रशासन द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय के ओ०एन०जी०सी० भवन, तृतीय तल, लखनऊ में अधिकृत किये गये 06 कक्षों में संचालित की जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.