Free Wi-Fi से हो सकता है बड़ा नुकसान

0 87

नई दिल्ली: आज के समय इंटरनेट हमारी लाइफ में अहम भूमिका निभा रहा है। हमें कई कामों के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। कोई भी चीज डाउनलोड करने या फिर ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर हम देखें तो अब टीवी चैनल पर मूवी देखने से ज्यादा लोगों मोबाइल फोन में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर मूवी या सीरीज देखना पसंद करते हैं। ऐसे में कई बार लोग अपना इंटरनेट डेटा बचाने के चक्कर में फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि आप जब कोई वाई-फाई (Wi-Fi) को अपने सिस्टम (मोबाइल, लैपटॉप) से कनेक्ट करते हैं तो आपको कई परेशानी हो सकती है।

फ्री वाई-फाई से हो सकता है नुकसान
दरअसल, वाई-फाई और डिवाइस कनेक्ट होने के बाद डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है। फ्री वाई-फाई (Free Wi-Fi) में यह खतरा बढ़ जाता है। कई हैकर्स फ्री वाई-फाई के यूजर्स के बैंकिंग डाटा के साथ उनके पर्सनल डाटा को भी हैक कर लेते हैं।

फ्री वाई-फाई अक्सर पब्लिक प्लेस पर मिलता है। ऐसे में इन वाई-फाई से फोन को कनेक्ट करने से फोन हैक होने का खतरा बना रहता है। इन वाई-फाई में कई तरह के लूपहोल होते हैं जिसके जरिए हैकर्स आपके फोन या बैंक अकाउंट डाटा को हैक करके लीक कर सकते हैं।

हैकर्स कैसे करते हैं फोन को हैक
जब भी हमारा फोन वाई-फाई राउटर से कनेक्ट होता है तो हैकर्स लूपहोल के जरिये मैक एड्रेस और आईपी एड्रेस को हैक कर लेते हैं। इनको हैक करने के बाद आपके फोन में मौजूद डेटा पैकेट्स (Data Packets) को हैकर्स ट्रांसफर कर लेते हैं।

इस पैकेट्स को इंटरसेप्ट करके हैकर्स आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। इससे आपके डेटा उनके पास आसानी से पहुंच जाते हैं।

फोन हैक होने से कैसे बचाएं
आपको कभी भी फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिन वाई-फाई में पासवर्ड न लगा हो उन्हें भी अपने डिवाइस से कनेक्ट न करें। अगर आप इस तरह के डिवाइस से फोन को कनेक्ट करते हैं तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप उस समय बैंक रिलेटेड कोई भी काम न करें।

इसका मतलब है कि फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करके कोई ट्रांजेक्शन न करें। अगर इस तरह के ट्रांजेक्शन करते हैं तो हैकर्स आपके बैंक अकाउंट का एक्सेस कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.