गूगल ने मैप्स, सर्च, क्रोम के लिए नया एक्सेसिबिलिटी टूल किया लॉन्च

0 49

नई दिल्ली: गूगल ने लोगों के डेली टाक्स को तेजी से और आसानी से पूरा करने में मदद करने के लिए मैप्स, सर्च और क्रोम पर नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स और अपडेट पेश किए हैं। डिसेबिलिटी कम्युनिटी के लिए नई आइटेंडिटी एट्रिब्यूट अब गूगल मैप्स और सर्च पर उपलब्ध है, जो कस्टमर्स को बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी देती है और व्यापारियों को कम्युनिटी मेंबर के रूप में सेल्फ-आइटेंडिटी का ऑप्शन प्रदान करती है।

गूगल में प्रोडक्ट्स फॉर ऑल के वरिष्ठ निदेशक ईव एंडरसन ने कहा, “यह अपडेट हमारे मौजूदा बिजनेस एट्रिब्यूट पर आधारित है, जिसमें एशियाई स्वामित्व वाली, अश्वेत स्वामित्व वाली, लातीनी स्वामित्व वाली, एलजीबीटीक्यू प्लस स्वामित्व वाली, अनुभवी स्वामित्व वाली और महिला स्वामित्व वाली शामिल हैं।”

लेन्स इन मैप्स (जिसे पहले लाइव व्यू के साथ सर्च के नाम से जाना जाता था) लोगों की नए जगहों की खोज करने में मदद करने के लिए एआई और आग्मेन्टड रियलिटी का इस्तेमाल करता है।

नेत्रहीन या कम दृष्टि वाले लोगों के लिए इसे और अधिक सुलभ और उपयोगी बनाने के लिए, लेंस इन मैप्स में स्क्रीन रीडर क्षमताएं मंगलवार से आईओएस और इस साल के अंत में एंड्रॉइड पर आ जाएंगी।

एंडरसन ने कहा, “जहां भी हमारे पास डेटा उपलब्ध है, आईओएस और एंड्रॉइड पर ग्लोबल लेवल पर व्हीलचेयर-एक्सेसिबल वॉकिंग रूट्स के रिक्वेस्ट के ऑप्शन के साथ, आप मैप्स में वॉकिंग डायरेक्शन का रिक्वेस्ट करने पर स्टेयर-फ्री रूट्स प्राप्त कर सकते हैं।”

यह फीचर मैप्स में व्हीलचेयर-एक्सेसिबल ट्रांजिट नेविगेशन ऑप्शन पर आधारित है, जो लोगों को स्टेयर-फ्री ट्रांजिट रुट्स दिखाती है।

इस साल की शुरुआत में, गूगल ने एंड्रॉइड और आईओएस के लिए गूगल मैप्स पर व्हीलचेयर-एक्सेसिबल जगहों को ढूंढना सभी के लिए आसान बना दिया।

अब, कंपनी उस जानकारी को बिजनेस में लाना शुरू कर रही है और एंड्रॉइड ऑटो और गूगल निर्मित कारों के लिए मैप्स पर पेज डाल रही है।

जब आप गूगल मैप्स में कोई जगह सर्च करते हैं और उस पर क्लिक करते हैं, तो एक व्हीलचेयर आइकन दिखाई देगा अगर डेस्टिनेशन में स्टेप-फ्री एंट्रेस, सुलभ शौचालय, पार्किंग या बैठने की जगह है।

इस साल की शुरुआत में, गूगल ने क्रोम एड्रेस बार में एक नया फीचर पेश किया था, जो टाइपो का पता लगाती है और क्रोम आपके विचार के आधार पर सुझाई गई वेबसाइटों को प्रदर्शित करता है।

कंपनी ने कहा, “यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस पर क्रोम तक विस्तारित हो रही है, इसलिए आपको अपने सभी डिवाइस पर समान अनुभव होगा।”

लो-विजन कम्युनिटी के लिए, मैग्निफायर के साथ, आप अपने कैमरे का इस्तेमाल किसी चीज पर ज़ूम करने के लिए कर सकते हैं, जैसे आप फिजिकल मैग्निफाई ग्लास का उपयोग करते हैं।

कलर फिल्टर, ब्राइटनेस और कंट्रास्ट सहित कंट्रोल्स को समायोजित करने की क्षमता के साथ ऐप टेक्स्ट पढ़ने की क्षमता में भी सुधार कर सकता है, चाहे आप कोई मेनू पढ़ रहे हों या कोई डॉक्यूमेंट्स।

मैग्निफायर, पिक्सल फोल्ड को छोड़कर, पिक्सल 5 और उससे ऊपर के संस्करणों के लिए गूगल प्ले पर उपलब्ध है।

‘गाइडेड फ़्रेम’ से आप अपने पालतू जानवरों, डिनर या यहां तक कि डॉक्यूमेंट्स की तस्वीरें लेने के लिए अपने फ्रंट और रियर-फेसिंग कैमरे का उपयोग कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि यह अपडेट पिक्सल 8 और 8 प्रो पर पहले से ही उपलब्ध है और इस साल के अंत में इसे पिक्सल 6 प्लस के लिए भी जारी किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.