Google Pay ने गलती से ट्रांसफर किए 80,000 रुपये, कुछ यूजर्स ने नहीं लौटाए पैसे, अब क्या होगा?

0 113

नई दिल्लीः गूगल पे के कुछ यूजर्स के साथ अचानक एक हैपी एक्सीडेंट हो गया. इस एक्सिडेंट में कई लोगों के अकाउंट में एक्स्ट्रा पैसे आ गए. गूगल पे ने कई यूज़र्स को टोटल 1000 डॉलर यानी करीब 80 हज़ार रुपये एक्स्ट्रा भेज दिए. लेकिन गूगल को जल्दी ही अपनी गलती का पता चल गया और उसने कई लोगों के अकाउंट से पैसे वापस ले लिए. हालांकि, कई लोगों ने वो पैसे इस्तेमाल कर लिए थे, ऐसे में गूगल पे उनसे पैसे नहीं ले पाया. गूगल पे का कहना है कि जिन लोगों से पैसे वापस नहीं लिए गए हैं, वो उनके पैसे हैं. उन पर कोई ऐक्शन नहीं लिया जाएगा.

ट्विटर पर पत्रकार मिशाल रहमान ने लिखा कि उन्होंने गूगल पे खोला तो देखा कि रिवॉर्ड्स में उनके पास 46 डॉलर आ गए हैं. उन्होंने लिखा,”लगता है कि गूगल पे अपने यूजर्स को ऐसे ही फ्री में पैसे बांट रहा है.”

रहमान ने लिखा कि रेडिट पर एक यूजर ने 100 डॉलर (लगभग 8000 रुपये) मिलने और एक ने 1072 डॉलर (लगभग 85 हज़ार रुपये) मिलने का दावा किया है. उन्होंने रेडिट पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी ट्वीट किया. उन्होंने ये चेक करने का तरीका भी बताया कि रिवॉर्ड मिला है या नहीं. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि उन्हें लग रहा है कि ये कोई एरर है.

रेडिट पोस्ट पर कई यूजर्स ने कमेंट किया है कि उन्हें अलग-अलग कैशबैक में बैक-टू-बैक 100, 150 डॉलर मिल गए हैं. एक यूजर ने बताया कि उन्होंने एक कैफे में 4 डॉलर का पेमेंट किया था. और कैशबैक में उन्हें 21 डॉलर मिले हैं.

कई रेडिट यूजर्स ने लिखा है कि उन्हें 100 से 1072 डॉलर तक के कैशबैक रिवॉर्ड्स मिले हैं.
जितने लोगों को कैशबैक रिवॉर्ड्स के नाम पर एक्स्ट्रा पैसे मिले उनमें लिखा हुआ था डॉगफूडिंग का मतलब होता है किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को ग्राहकों के लिए रिलीज़ करने से पहले कंपनी के कर्मचारियों द्वारा उसका इस्तेमाल.

जब गूगल को समझ में आया कि गलती से उन्होंने लोगों के अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं तो उन्होंने पैसे वापस लेने का काम शुरू किया. जहां-जहां से पैसे वापस ला पाना संभव था, वहां से गूगल ने पैसे वापस ले लिए. पर कई लोगों ने अकाउंट से पैसे पहले ही निकाल लिए थे, उनसे पैसे वापस नहीं लिए जा सके. पत्रकार रहमान ने गूगल की तरफ से आए ईमेल की स्क्रीनशॉट शेयर की.

ईमेल में लिखा था, “आपके पास ये मेल आया है क्योंकि गलती से आपके गूगल पे अकाउंट में पैसे चले गए हैं. इस दिक्कत का समाधान कर लिया गया है और जहां-जहां से पॉसिबल हुआ क्रेडिट किए गए पैसे वापस ले लिए गए हैं. अगर हम पैसे रिवर्स न कर पाएं तो पैसे आपके. कुछ करने की ज़रूरत नहीं है.” मतलब जिन लोगों ने पैसे इस्तेमाल कर लिए, उनसे वसूली के लिए गूगल पे किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करेगा.

ये तो हुई गूगल की बात. बड़ी कंपनी हैं. 80-90 हज़ार रुपये गूगल के लिए कोई बड़ी बात तो है नहीं. पर आम आदमी के लिए तो 400-500 भी भारी पड़ते हैं. कई बार UPI ID लिखने में गड़बड़ या फिर फ्रॉड का शिकार होकर हम गलत यूपीआई आईडी में पैसे ट्रांसफर कर बैठते हैं. ऐसे में पैसे वापस पाने का कोई तरीका है? वैसे तो UPI पैसे ट्रांसफर करने का एक आसान और सुरक्षित तरीका है, पर एक बार अगर आपने कहीं पैसे भेज दिए तो उस ट्रांसफर को आप रिवर्ट नहीं कर सकते हैं.

फिर भी कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं. पहला तरीका है जिस ऐप से आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं वहां शिकायत करने का. आप ऐप के सपोर्ट सेक्शन में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाकर रिफंड की मांग कर सकते हैं.

इसके अलावा आप नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NCPI की वेबसाइट ncpi.org.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यहां आपको अपनी ट्रांजैक्शन डिटेल्स भरनी होंगी जैसे ट्रांजैक्शन आईडी, ट्रांजैक्शन की तारीख, कितने पैसे भेजे, ये सब. यहां आपको बताना होगा कि आपने गलती से गलत जगह पैसा ट्रांसफर कर दिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.