क्या आपके फोन में भी आया है ये मैसेज! तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो बैंक अकाउंट होगा खाली

0 95

नई दिल्ली. स्मार्टफोन के आने के बाद, आपको कुछ विशेष चीजों का ध्यान रखना आवश्यक होता है. इसे नजरअंदाज न करने की स्थिति में आप भारी नुकसान से गुजर सकते हैं. कई लोगों के अकाउंट से पैसे भी चोरी हो चुके हैं. इसलिए एक संदेश को इग्नोर करना सबसे अच्छा होगा. क्योंकि यह संदेश आपके बैंक अकाउंट से पैसे चोरी करने के लिए हो सकता है और आपको बहुत बड़े नुकसान से भी जूझना पड़ सकता है.

आजकल, कई यूजर्स को एक मैसेज भेजा जा रहा है जिसमें उन्हें अपने बैंक अकाउंट के लिए नौकरी लगवाने की पेशकश की जाती है. इसमें दावा किया जाता है कि यूजर को हर महीने 50 हजार रुपए की नौकरी मिलेगी. इसके लिए, मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, इस लिंक को क्लिक करने से आप सीधे वॉट्सएप चैट में पहुंच जाते हैं जहां आपको कई झूठे दावे सुनाए जाते हैं. उसमें आपसे जानकारी मांगी जाती है. उसके बाद वो चयनित हो जाते हैं.

इंटरव्यू का पहला राउंड क्लियर करने के बाद दूसरा राउंड कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के साथ होने की बात कही जाती है. एक व्यक्ति की एंट्री होती है जो इस नौकरी के बारे में जानकारी हासिल करता है. इसके बाद दो इंटरव्यू राउंड होते हैं जहां उम्मीदवार से सभी आवश्यक डॉक्युमेंट मांगे जाते हैं. फाइनल राउंड में पहुंचने के लिए, बैंक अकाउंट डिटेल के साथ-साथ अन्य जानकारी भी दी जानी होती है. आपको ये जानकारी हर हाल में देनी होगी, वरना आप चयन से बाहर हो सकते हैं.

जब आप अपने बैंक अकाउंट की सभी जानकारी हासिल करते हैं, तो बैंक आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक OTP भेजता है. इस OTP के बिना आप बैंक अकाउंट से पैसे निकालने में असमर्थ हो जाएंगे. आपको ध्यान देना चाहिए कि आप इस OTP को किसी से भी शेयर नहीं करते हैं, न ही इसे भूलकर भी किसी को बताते हैं. यदि आप इसे शेयर करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं जो आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. इसलिए, हमेशा सतर्क रहें और अपने बैंक अकाउंट से संबंधित सभी सूचनाओं को संरक्षित रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.