केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर सरकार जल्द कर सकती है ये बड़ा ऐलान

0 89

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को लेकर सरकार होली से पहले बड़ा ऐलान कर सकती है। खबर है कि आने वाले 15 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) पर सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। कर्मचारी अपने डीए में वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि एक मार्च को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार डीए में बढ़ोतरी पर निर्णय ले सकती है।

हालांकि, अभी इस पर किसी भी प्रकार का आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। यदि सरकार डीए में वृद्धि की घोषणा करती है, तो कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर भी मिलेगा। कर्मचारी संगठन 4 प्रतिशत DA/DR Hike की आस लगाए हैं। यदि ऐसा होता है तो उनका महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा एवं केंद्रीय कर्मियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यदि सरकार होली से पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि की निर्णय लेती है, तो फिर इसका फायदा लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी के आरम्भ से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में इसमें देरी देखने को मिली है। बीते वर्ष सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी। इस वृद्धि के पश्चात् कर्मचारियों का डीए 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत हो गया था। यदि सैलरी के हिसाब से देखें तो अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 प्रतिशत के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है। वहीं यदि ये डीए 42 प्रतिशत हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.