गुजरात चुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, CM भूपेंद्र पटेल, हार्दिक पटेल सहित रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को मिला मौका

0 100

नई दिल्ली. अब से कुछ देर पहले गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhan Sabha Elctions) के लिए BJP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट के अनुसार, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोदिया से टिकट मिला है। बात दें कि, वे इसी सीट से मौजूदा विधायक हैं। वहीं, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को जामनगर नॉर्थ से टिकट मिली है। वहीं हार्दिक पटेल को विधानसभा विरामगाम से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ आज पहले चरण में चुनाव लड़ने के लिए BJP ने 160 निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं तथा पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। BJP की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव तथा मनसुख मांडविया ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रत्याशियों की सूची जारी की।

यादव ने बुधवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए। यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं। यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। इस सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले बीते शुक्रवार को ही BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। तब इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए थे।

गौरतलब है कि, गुजरात (Gujarat) के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani), पूर्व डिप्टी CM नितिन पटेल (Former Dy CM Nitin Patel) समेत कई नेता इस बार के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) नहीं लड़ रहे हैं। इस बात की पुष्टि बीते बुधवार को खुद इन नेताओं ने की है। ऐसे में BJP इस बार नए चेहरों चुनावी मैदान में उतारेगी, इस बात के कयास थे।

पता हो कि, गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए इस बार दो चरणों एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी। वहीं राज्य के 2017 विधानसभा चुनाव के कड़े मुकाबले में भाजपा ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। लेकिन अब कांग्रेस के कई विधायकों के दल बदलने के कारण विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 111 हो गयी है। फिलहाल गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। जिनमें से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व रखी गयी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.