यूपी में भारी बारिश, लखनऊ में आज स्कूल बंद, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

0 218

राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने तबाही मचा दी है। लोगों का कहना है कि हाल-फिलहाल इतनी जबरदस्‍त बारिश नहीं हुई थी। राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं। स्थिति को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया है। प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है।

विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है। विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे। आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया। किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी। जगह-जगह से नगर निगम कंट्रोल रूम में पानी भरने की सूचना आने लगी तो तड़के 3 बजे कमिश्‍नर डॉ.रोशन जैकब और नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह समेत तमाम बड़े अधिकारी भ्रमण पर निकल पड़े। रिवर बैंक‍ कॉलोनी शक्तिनगर, त्रिवेणी नगर समेत कई इलाकों में अधिकारियों ने घूमकर जायजा लिया। पंपिंग सेट लगाकर पानी निकालने का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों में ही रहने की सलाह दी है।

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने कल ही भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ के ऊपर घने बादलों का जमावड़ा दिखा था। सुबह-सुबहजारी डीएम सूर्यपाल गंगवार द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि भोर में 3:45 बजे नगर आयुक्‍त से मिली सूचना के आधार पर 16 सितम्‍बर को सभी बोर्ड्स के बारहवीं तक के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। उन्‍होंने विद्यालयों को वाट्सएप आदि के जरिए अभिभावकों को तत्‍काल यह जानकारी उपलब्‍ध कराने का भी निर्देश दिया।

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
इसी बीच राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर रोड, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, बदायूं और जालौन में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। हरदोई, फरुर्खाबाद, कन्नौज, कासगंज, एटा, मैनपुरी, शहजहांपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.