हाय गर्मी…! आने वाले दिनों में 2-3 डिग्री तक बढ़ेगा पारा, सताएगी चिलचिलाती धूप

0 34

नई दिल्ली: दो दिन बाद होली है. होली का त्योहार आता है तो खुशी तो रहती है लेकिन एक बात की फिक्र रहती है कि गर्मी भी शुरू हो जाएगी. होली के त्योहार के साथ ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाता है. जानकारों की मानें तो इस बार गर्मी जीना हराम कर देने वाली है और कहीं ना कहीं उसकी झलक भी हमें दिखने लगी है. उत्तर भारत में गर्मी पड़ने लगी है. लोगों ने कंबलों को धूप दिखाकर बक्सों में बंद कर दिया है और पंखों से दोस्ती कर ली है. हालत ये हो गई है कि जो गर्मी अमुमन अप्रैल के पहले या दूसरे हफ्ते में पड़ती थी वह इस बार होली से पहले ही दिख रही है. लेकिन जनाब समस्या तो अब शुरू होगी क्योंकि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले दिनों में दो से तीन डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

अगले पांच दिनों तक चलेगी हीट वेव

सीधे तौर पर कहें तो आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने वाली है. राज्यों के हिसाब से बात करें तो गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ जैसे इलाकों में गर्मी सितम ढाएगी. खबर तो इस बात की भी है कि आने वाले पांच दिनों तक हीट वेव लोगों की परेशानी बढ़ाने वाली है. हालांकि उसके बाद भी सिलसिला जारी रह सकता है. इसके अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार में अधिकतम तापमान औसत से तीन से पांच डिग्री तक कम चल रहा है. साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर में यह एक से तीन डिग्री औसत से कम है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गोवा में तापमान औसत से दो से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है.

राजधानी में भी सताएगी गर्मी

बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां शनिवार को न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी के साथ-साथ कई जगहों पर भयंकर लू भी चलेगी. सूरज सितम ढाएगा, ऐसे में गर्मी से बचने के लिए तमाम तरह के उपाय लोगों ने अभी से करने शुरू कर दिए है. आप भी गर्मी में खूब पानी पिए ताकी चिलचिलाती धूप आपका कुछ बिगाड़ ना पाए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.