जम्मू-कश्मीर के हालात पर आज हाई लेवल मीटिंग, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा को लेकर हो सकते हैं बड़े फैसले

0 291

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को नई दिल्ली में घाटी में सुरक्षा स्थिति पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। बैठक में कश्मीर में हाल ही में हुई आतंकी घटनाओं, खासकर लक्षित हत्याओं और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। आपको बता दें कि इस बैठक में गृह मंत्रालय, सेना और राज्य सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में कश्मीर के पंडितों की सुरक्षा और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. गृह मंत्रालय कश्मीर के हालात पर पैनी नजर रखे हुए है. कश्मीर घाटी में गुरुवार को एक हिंदू बैंक कर्मचारी की हत्या के कुछ घंटों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बैठक बुलाई, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल सहित शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि डोभाल और खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के प्रमुख सामंत गोयल ने दोपहर में करीब एक घंटे बाद अमित शाह के साथ उनके नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में बातचीत की। बैठक का विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं था, लेकिन माना जाता है कि उन्होंने कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की। इस दौरान ताजा हालात पर चर्चा करने के अलावा शुक्रवार को होने वाली समीक्षा बैठक की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया गया. सूत्रों की माने तो शुक्रवार को होने वाली बैठक में गृह मंत्रालय कश्मीर में सुरक्षा रणनीति को लेकर कुछ बड़े फैसले लेता है, क्योंकि वहां काम कर रहे कश्मीरी पंडितों ने पलायन की चेतावनी दी है. मंत्रालय इसे लेकर गंभीर है और उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ ठोस कदमों का ऐलान किया जा सकता है.

कांग्रेस ने गुरुवार को कश्मीर घाटी में हुई हत्याओं को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. पार्टी ने सरकार पर घाटी में कश्मीरी पंडितों की रक्षा करने में विफल रहने का आरोप लगाया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि कश्मीरी पंडितों के लिए सुरक्षा इंतजाम करने वालों के पास फिल्मों के प्रचार के लिए वक्त नहीं है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि कश्मीर में बैंक मैनेजर, शिक्षक और कई निर्दोष लोगों की रोजाना हत्या हो रही है। कश्मीरी पंडित घाटी से पलायन कर रहे हैं। जिन्हें रक्षा करनी है, उनके पास फिल्म को प्रमोट करने का समय नहीं है। बीजेपी ने कश्मीर को सिर्फ सत्ता की सीढ़ी बनाया है. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से कश्मीर में शांति बहाली के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील करते हुए कुछ घटनाओं का भी जिक्र किया. इस मुद्दे पर पार्टी के अन्य नेताओं ने भी सरकार को घेरा है.

दरअसल, राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में इशारों-इशारों में गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है. गृह मंत्री ने बुधवार को एक विशेष स्क्रीनिंग में अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ देखी थी। इससे पहले सरकार के कई मंत्री और बीजेपी नेता भी फिल्म कश्मीर फाइल्स का प्रमोशन कर चुके हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.