HOLI 2022 : जानिए क्या फायदे है होली खेलने के ?

0 255

HOLI 2022 : पूरे देश में रंगों के त्योहार होली को हर्षोल्लास और आनंद से मनाया जाता है ।आपने अक्सर होली में प्रयोग होने वाले रंगों और इस त्योहार के उत्सव में खान-पान से लेकर क्या नुकसान होते है ये सुने होंगे । आज हम आपको होली खेलने के फायदे के बारे में बताएंगे जिससे इस बार आपका होली खेलने का उत्साह बढ़ सकता है ।
रंगों को हमारे मनोविज्ञान से जोड़कर देखा गया है । होली के खेलने से हमें विशेष प्रकार के अनुभव में कई प्रकार के लाभ है । होली के रंग आपके जीवन में रंग के भरने के काम कर सकते है । हर रंग कुछ कहता है और हर रंग के कुछ लाभ है , जैसे लाल और चमकीले रंग दिल की धड़कन और श्वास को उत्तेजित करते हैं। पीला और नीला रंग हमको खुशी का अनुभव कराते है ।

Also Read:- Shah Rukh Khan film Pathan Social Media Reaction:शाहरुख खान ने आखिरकार की कमबैक फिल्म की घोषणा।

HOLI 2022 : होली के खान-पान से बड़े फायदे है । ठंडाई और कांजी जैसे प्रसिद्ध होली पेय न केवल शरीर और दिमाग को शीतलता देते हैं बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट का स्त्रोत भी माने जाते है ।स्वादिष्ट ठंडाई में बादाम, दूध तरबूज के बीज, सौंफ के बीज और गुलाब की पंखुड़ियों को प्रयोग में लाया जाता है। ये सभी पदार्थ पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध होते हैं।
होली पर प्राकृतिक रंगो का इस्तेमाल भी किया जाता है । स्वादिष्ट ठंडाई में बादाम, दूध तरबूज के बीज, सौंफ के बीज और गुलाब की पंखुड़ियों को प्रयोग में लाया जाता है। ये सभी पदार्थ पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध होते हैं। जो आपकी त्वचा और आँखे व मृत त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है । लाल रंग स्फूर्तिदायक है, यह हृदय के कार्यों और श्वासन क्रिया को बेहतर करने में सहायक है। पीले रंग को आंतों के लिए फायदेमंद जबकि नीले रंग को इंद्रियों को शांत करने वाला माना जाता है ।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.