कोरोना के बाद नए वायरस का खतरा, ICMR ने जारी किए निर्देश

0 90

नई दिल्ली: कोरोना से बड़ी मुश्किल से निजात पाने वाले लोगों के लिए अहम खबर है। खबर यह है कि पूरे देश में कोविड जैसे लक्षणों वाला एक इन्फ्लूएंजा बढ़ रहा है, जिससे कई लोगों के लिए डर पैदा हो रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR)और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, यह बीमारी जो कई लोगों के लिए श्वसन संबंधी परेशानियों का कारण बनती है, वह इन्फ्लूएंजा A सबटाइप H3N2 है। वायु प्रदूषण के साथ लोगों में ऊपरी श्वसन संक्रमण के साथ साथ बुखार विकसित होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि H3N2 वायरस, इन्फ्लूएंजा के अन्य वायरस की तुलना में अधिक संक्रामक और गंभीर लक्षण पैदा करने के लिए जाना जाता है। हालांकि यह कोई नया वैरिएंट नहीं है, इसके मामले पहले भी देखे जाते रहे हैं। सामान्य इन्फ्लूएंजा संक्रमण की तुलना में इसके कारण गंभीर रोग विकसित हो सकता है, जिसमें समय पर इलाज मिलने से रोग की गंभीरता को कम किया जा सकता है। आईसीएमआर ने लोगों को सलाह दी है कि नियमित रूप से हाथ धोएं, मास्क पहनें और बुखार होने पर पैरासिटामोल खाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.