यदि आप भी हमेशा कंट्रोल में रखना चाहते है ब्लड शुगर लेवल, रात में सोने से पहले फॉलो करें ये स्टेप्स

0 89

नई दिल्ली। डायबिटीज एक अपरिवर्तनीय स्वास्थ्य स्थिति है जिसके साथ रहना कठिन है. इंसुलिन उत्पादन की कमी के कारण शरीर में ब्लड शुगर के हाई लेवल की उपस्थिति के साथ यह बीमारी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बीमारी से जुड़े लक्षणों को कंट्रोल करने और लेवल को नियंत्रण में रखने के कई तरीके हैं? इस स्टोरी में हम डायबिटीज कंट्रोल टिप्स को शेयर करेंगे जो हाई ब्लड शुगर लेवल से जूझ रहे लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

यदि आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर हो रहा है और आप डायबिटीज से जुड़े सबसे खराब लक्षणों से पीड़ित हैं. रात को सोने से ठीक पहले इन आसान स्टेप्स का पालन करें. ये रात के समय बेड टाइम रूटीन न केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकती है, बल्कि आपको रात की अच्छी नींद का आनंद लेने में भी मदद मिलेगी.

1. अपने लिए कैमोमाइल चाय बनाओ
ये तो आप जानते होंगे कि ताजा पीसा हुआ कैमोमाइल चाय का एक कप आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है? हां, कैमोमाइल चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो हाई ब्लड शुगर के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है.

2. 7 भीगे हुए बादाम खाएं
अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है, तो रोजाना रात को सोने से पहले कम से कम 7 भीगे हुए बादाम खाने पर विचार करें. ये नट्स मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन से भरे होते हैं, जो आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और रात की भूख को नियंत्रण में रखते हैं.

3. मेथी के बीज
मेथी दाना, या भिगोए हुए मेथी के बीज हाइपोग्लाइसेमिक गुणों से भरे होते हैं, जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

4. 15 मिनट वज्रासन में बैठें
डायबिटीज को नियंत्रित करने का एक और बढ़िया तरीका है रात को सोने से ठीक पहले वज्रासन करना. यह आसन रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी प्रबंधित करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.