अगर आप करते हैं टमाटर का ज्यादा सेवन, तो जान लें इसके नुकसान

0 28

कहते हैं कि टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका उपयोग दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है। वैसे तो टमाटर के सेवन के कई फायदे हैं, जैसे यह आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, चाहे आप उसे सब्जी या सलाद के रूप में खाएं या सूप के रूप में पिएं। आइए जानते हैं टमाटर के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में…

पेट से जुड़ी समस्या

विशेषज्ञ कहते हैं कि टमाटर के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है, लेकिन साथ ही वह यह भी कहते हैं कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन मुश्किलें भी पैदा कर सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट वेबएमडी के मुताबिक, टमाटर का अधिक सेवन करने से डायरिया और उल्टी आने की समस्या हो सकती है।

एलर्जी की समस्या

वेबएमडी के मुताबिक, टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मुंह और गले में जलन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से कुछ लोगों को रैशेज, खुजली और चेहरे पर सूजन की समस्या भी हो सकती है।

सिर दर्द या सिर कराने की समस्या

विशेषज्ञ कहते हैं की टमाटर का जीदा मात्रा मीइन सेवन करने से सिर दर्द या सिर चकराने की समस्या हो सकती है। ईरान में हुए एक अध्ययन में भी इसकी पिष्टी की जा चुकी है। अगर आप माईग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको टमाटर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.