‘तपती धूप में…’, सऊदी अरब के रेगिस्तान में 2 हजार साल पुरानी खोज, एक्सपर्ट्स ने सुलझाई पहेली

0 74

लंदन. सऊदी अरब में करीब दो हजार साल पहले बनाये गए मिलिट्री अड्डे मिले हैं. स्काई न्यूज़ के अनुसार सऊदी अरब के रेगिस्तान में लगभग 2,000 साल पहले के तीन रोमन युग के सैन्य शिविरों की खोज की गई है. शिविरों की खोज ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की, जिन्होंने गूगल अर्थ का उपयोग करके शिविरों का पता लगाया. खोज का विवरण देने वाला एक अध्ययन एंटिक्विटी जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं का कहना है कि यह खोज दूसरी शताब्दी के दौरान दक्षिण पूर्व जॉर्डन में सऊदी अरब एक रोमन अभियान के साक्ष्य के रूप में सुझाई गई है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इन शिविरों का निर्माण 106 ईस्वी में जॉर्डन के नाबातियन साम्राज्य के रोमन अधिग्रहण के दौरान किया गया था. शिविरों की पहचान करने वाली टीम के सदस्य डॉ. माइकल फ्रैडली ने कहा कि लगभग निश्चित हैं कि वे रोमन सेना द्वारा बनाए गए थे, प्रत्येक पक्ष के साथ विपरीत प्रवेश द्वार वाले बाड़ों के विशिष्ट प्लेइंग कार्ड आकार को देखते हुए.

उन्होंने कहा कि इन शिविरों को संरक्षित बैरकों के रूप में स्थापित किया गया था जब रोमनों ने अपनी अरब विजय शुरू की थी. डॉ फ्रैडली ने कहा कि जिस तरह से इन शिविरों को संरक्षित किया गया है वह “उल्लेखनीय” है, यह देखते हुए कि ये संरचनाएं अस्थायी थीं और “कुछ दिनों या हफ्तों के लिए” उपयोग की जाती थीं. रिपोर्ट के मुताबिक ये शिविर एक दूसरे से 37-44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, जो बताता है कि पैदल सेना द्वारा एक दिन में इसे पार करना बहुत मुश्किल था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.