नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से आज फिर होगी पूछताछ, ED ने कल 6 घंटे तक पूछे थे सवाल

0 169

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से छह घंटे पूछताछ की है। ईडी ने मंगलवार को उनसे दो दौर में पूछताछ की। पहले दौर में करीब तीन घंटे सवाल-जवाब हुए। फिर दोपहर भोजन अवकाश के बाद दूसरे दौर में भी जांच एजेंसी ने तीन घंटे पूछताछ की। ईडी बुधवार को एक बार फिर सोनिया गांधी से पूछताछ कर सकती है। ईडी सोनिया गांधी से अब तक 55 सवाल पूछ चुकी है। जांच एजेंसी इनमें से ज्यादातर प्रश्न पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी पूछताछ के दौरान कर चुकी है। इसका मकसद दोनों के बयानों का मिलान करना है, ताकि पता चल सके कि दोनों के बयानों में कोई विरोधाभास तो नहीं है। बुधवार को भी ईडी के जांच अधिकारी सोनिया गांधी से कुछ इसी तरह से सवाल-जवाब कर सकते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मंगलवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ईडी मुख्यालय पहुंचीं। पिछली बार की तरह प्रियंका गांधी वाड्रा ईडी कार्यालय में रुकी थीं, जबकि राहुल गांधी फौरन वापस चले गए। ईडी का कहना है कि प्रियंका गांधी दूसरे कमरे में थीं, ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी मां और पार्टी अध्यक्ष को दवाएं दे सकें। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ के खिलाफ पार्टी ने पूरे देश में सत्याग्रह किया। राजधानी दिल्ली में पार्टी सांसद, संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च कर रहे थे, पर विजय चौक पर पुलिस ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित 50 से ज्यादा सांसदों को हिरासत में ले लिया। पुलिस इन सभी सांसदों को हिरासत में लेकर किंग्सवे कैम्प स्टेशन ले गई। हालांकि, देर शाम इन्हें पुलिस ने छोड़ दिया। प्रदर्शन की शुरुआत कांग्रेस सांसदों द्वारा संसद से विजय चौक तक विरोध मार्च निकालने से हुई। कांग्रेस के नेताओं ने राहुल गांधी की मौजूदगी में संसद भवन में गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक मार्च निकाला। इस दौरान कांग्रेस मुख्यालय से लेकर अशोक रोड और जनपथ में कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगा रहा। राहुल के अलावा कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, शक्ति सिंह गोहिल समेत कई अन्य सांसदों को भी हिरासत में लिया गया था।

वहीं, कांग्रेसी नेताओं को कार्यकर्ताओं को राजघाट पर भी प्रदर्शन करने नहीं दिया गया। प्रदर्शन के मद्देनजर राजघाट के आसपास धारा 144 लगा दी गई। कुछ मार्गों पर डायवर्जन भी किया गया। इस कारण कुछ मार्गों पर जाम की भी स्थिति बन गई। कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के कारण नई दिल्ली जिला के कई इलाकों में जाम लग गया। हालांकि प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विशेष इंतजाम किए थे। कुछ मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया था तो कई मार्गों को पूरी तरह से बंद दिया गया था। इस कारण डायवर्जन व बंद किए गए मार्गों पर घंटों जाम लगा रहा। पुलिस हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘केंद्र सरकार का हुक्म है, जो बेरोजगार, महंगाई, गलत जीएसटी, अग्निपथ योजना पर सवाल पूछेगा, उसे कारागृह में डाल दो।’ राहुल ने कहा कि भले ही वह हिरासत में हों, भले ही देश में अब जनता की आवाज उठाना जुर्म हो। सरकार हमारा हौसला कभी नहीं तोड़ पाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.