MP के इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

0 92

भोपाल: मध्यप्रदेश में नौतपा में गर्मी पड़ने की जगह आंधी एवं वर्षा हो रही है। पिछले दिन सतना में 0.4 मिमी, गुना में 0.2 मिमी तो वहीं सिवनी में 2.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। अब मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल संभाग में अगले 3 दिन तेज हवा एवं वर्षा होने की संभावना जताई है। इस के चलते राज्य के अन्य जिलों में भी मौसम बदला रहेगा।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते दिन 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इससे कई जगह पेड़ गिर गए साथ ही शाजापुर जिले में बिजली के तार तक टूट गए। वहीं पिछले दिनों उज्जैन में भी आंधी चलने से महाकाल लोक में प्रतिमाएं टूट गई थी। इधर रीवा जिले में पिछले रविवार 1 इंच से अधिक वर्षा हुई है। अब मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले 3 दिन तेज हवा एवं वर्षा होने की संभावना जताई है। इस के चलते इंदौर, भोपाल, जबलपुर और उज्जैन में भी खराब मौसम रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, गुना और श्योपुर जिले में वर्षा के साथ ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही भोपाल, उज्जैन, नर्मदा पुरम, रीवा, मंडला एवं सिवनी में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग के वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश एवं इराक पाकिस्तान के ऊपर ट्रफ लाइन के तौर पर सक्रिय हुआ है। इससे चक्रवाती घेरा राजस्थान एवं मध्यप्रदेश पर भी सक्रिय है। मौसम के मिजाज में परिवर्तन से राज्य की राजधानी भोपाल, इंदौर समेत कई शहरों का तापमान कम हो गया है। सोमवार को सीधी खरगोन में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रहा। इसके अतिरिक्त जबलपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 36.7, इंदौर में 35.0 तो ग्वालियर में 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही अब मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल संभाग में अगले 3 दिन तेज हवा के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.