दिल्ली-एनसीआर समेत इन जगहों पर बदला मौसम का मिजाज, हो रही झमाझम बारिश

0 138

नई दिल्ली: मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और जाते-जाते भी अपना रंग दिखा रहा है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में सुबह से ही लगातार झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रहेगा। इस बारिश की वजह से जहां मौसम सुहाना हो गया है। वहीं कई इलाकों में पानी भराव जैसी स्थिति भी पैदा हो गई है। पानी भरने की वजह से कइ इलाकों ट्रैफिक जाम की भी स्थिति पैदा हो गई है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग की पहले ही दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में गुरुवार से अगले दो दिनों तक तेज बारिश का पूर्वानुमा जताया था। दरअसल इस साल दिल्ली-एनसीआर मॉनसून की बारिश कम हुई लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब बारिश हो रही है। एमआईडी का कहना है कि मानसूनी हवाओं से भी नमी मिल रही है और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। जिसके कारण ये बारिश हो रही है। इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में भारी हुई थी। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में आज सुबह से लगातार बारिश हो रही है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बारिश जारी है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है और एकबार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। एमआईडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र बुधवार को उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय है और अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के आसार हैं।

मुताबिक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह उत्तर मध्य महाराष्ट्र और बिहार में बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना, महाराष्ट्र के विदर्भ, हरियाणा और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.