विश्व स्वास्थ्य संगठन से ‘हिसाब’ मांगेगा भारत, कोरोना से हुई मौतों पर किया था विवादित दावा

0 151

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भारत में अधिक COVID-19 मृत्यु दर के मुद्दे पर स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रहे विश्व आर्थिक मंच (WEF) में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधियों के साथ अनौपचारिक बातचीत कर सकता है। इस मामले से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इस समय अपने कुछ कैबिनेट सहयोगियों के साथ WEF में भाग लेने के लिए जिनेवा में हैं।

इस दौरान मंडाविया डब्ल्यूएचओ के हालिया विवादित दावे का मुद्दा उठा सकते हैं। दरअसल, कुछ दिनों पहले WHO ने भारत में कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े जारी किए थे, जो भारत सरकार के आंकड़ों से काफी ज्यादा थे. कहा गया कि 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2021 के बीच भारत में कोरोना से 47 लाख लोगों की मौत हुई. जबकि भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या करीब 520,000 बताई जा रही है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने का आग्रह करते हुए कहा, “इस बात की संभावना है कि केंद्रीय मंत्री WEF में WHO के प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं।” यह हाल ही में विवाद का विषय रहा है; डब्ल्यूएचओ ने जब आंकड़े जारी किए थे तो सरकार ने साफ तौर पर कहा था कि जिस तरह से कोविड से अधिक मौतों का अनुमान लगाया जा रहा है उससे वह सहमत नहीं है। भारत अब इस मुद्दे पर व्यक्तिगत रूप से डब्ल्यूएचओ से चर्चा कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.