Indian Navy का रिटायर IL 38 विमान गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आखिरी बार भरेगा उड़ान

0 87

नई दिल्ली: देश की सेवा के 44 शानदार साल पूरे करने के बाद, भारतीय नौसेना के आईएल 38 विमान इस साल गणतंत्र दिवस पर पहली और आखिरी बार कर्तव्य पथ पर उड़ान भरेंगे। विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि गणतंत्र दिवस फ्लाई-पास्ट में 45 भारतीय वायुसेना (आईएएफ) विमान शामिल होंगे, जिनमें से एक भारतीय नौसेना से और चार हेलीकॉप्टर भारतीय सेना से होंगे।

भारतीय वायुसेना के अधिकारियों द्वारा अलग-अलग फॉर्मेशन में भीम फॉर्मेशन इस साल नया होगा। इसमें तीन विमानों द्वारा 40 डिग्री पिच-यूपी और एसयू-30 स्ट्रीमिंग ईंधन शामिल होगा।

विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि मिग-29, राफेल, जगुआर, एसयू-30 आदि विमानों द्वारा एरो, एब्रस्ट, एरोहेड, डायमंड और अन्य जैसे कुल 13 फॉर्मेशन होंगे। राष्ट्र की सेवा के 44 शानदार वर्ष पूरे करने के बाद 17 जनवरी, 2022 को भारतीय नौसेना के IL 38SD विमान को सेवामुक्त कर दिया गया। विमान को 1977 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था और यह अपने पूरे सेवा काल में एक दुर्जेय हवाई संपत्ति बना रहा।

आईएल 38 लंबे समय तक चलने वाला और पर्याप्त ऑपरेटिंग रेंज वाला और सभी मौसम में काम करने वाला विमान था। कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड की कार्यवाही राष्ट्रीय ध्वज फहराने और भारत के राष्ट्रपति को राष्ट्रीय सलामी देने के साथ शुरू होगी। फिट लेफ्टिनेंट कोमल रानी राष्ट्रीय ध्वज फहराने में राष्ट्रपति की सहायता करेंगी।

गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले वायु योद्धाओं का चयन वायु सेना की एक कड़ी प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है। यह दल प्रतिदिन सुबह से शुरू होकर गहन अभ्यास सत्र से गुजरता है। इस दल में चार अधिकारी और 144 वायु योद्धा शामिल होंगे जो 12 पंक्तियों और 12 स्तंभों के बॉक्स फॉर्मेशन में मार्च करेंगे।

दस्ते का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगे, जिसमें तीन अतिरिक्त अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट आयुष अग्रवाल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनुज मलिक और फिट लेफ्टिनेंट प्रधान निखिल होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.