भारतीय टीम की टेस्ट सबसे बड़ी जीत, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रन से हराया

0 41

राजकोट : भारतीय टीम ने राजकोट (Rajkot) में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड (England) को 434 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। भारतीय टीम की यह टेस्ट क्रिकेट में रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम (Indian team) ने 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है। सीरीज का चौथा मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा।

मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए थे। इंग्लैंड की पहली पारी 319 रन पर सिमट गई थी। भारतीय टीम को 126 रन की बढ़त मिली। भारतीय टीम ने दूसरी पारी 4 विकेट पर 430 रन बनाकर घोषित कर दी। भारतीय टीम की कुल बढ़त 556 रन हो गई। इस तरह इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 557 रनों का लक्ष्य मिला था। जवाब में इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रन पर सिमट गई और 434 रनों के बड़े अंतर से हार गई।

557 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज दूसरी पारी में दबाव में दिखे। 15 रन के स्कोर पर पहला विकेट रन आउट के रूप में गिरने के बाद बाकी बल्लेबाज भी टीम के लिए ज्यादा कुछ कर नहीं सके। पूरी टीम दूसरी पारी में 122 रन पर सिमट गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन मार्क वुड ने बनाए। वुड ने 15 गेंद में 33 रन बनाए। वुड के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी नहीं छू सका। दूसरी पारी में भारत की ओर से रविन्द्र जडेजा ने सबसे ज्यादा पांच विकेट अपने नाम किए। कुलदीप यादव ने 2, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

भारतीय टीम ने चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 430 रन बनाकर घोषित की। यशस्वी ने नाबाद 214 रन, सरफराज ने नाबाद 68 रन, शुभमन गिल 91 रन, कुलदीप यादव 27 रन और कप्तान रोहित शर्मा ने 19 रन बनाए। भारतीय टीम की कुल बढ़त 556 हो गई थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से जो रूट, टॉम हार्टले और रेहान अहमद को एक-एक विकेट मिला।

दूसरी पारी में भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शानदार दोहरा शतक जड़ा। यशस्वी ने 236 गेंद पर नाबाद 214 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और 12 छक्के लगाए। यशस्वी ने लगातार दूसरे मैच में दोहरा शतक जड़ा है। इससे पहले विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी यशस्वी ने 209 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में यशस्वी के अलावा शुभमन गिल और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे सरफराज खान ने भी अच्छी पारी खेली। गिल ने 151 गेंदों में 91 रन बनाए। गिल अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वह रन आउट हो गए। गिल के अलावा सरफराज ने 72 गेंद में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 68 रन की तेज पारी खेली। सरफराज ने डेब्यू टेस्ट की लगातार दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा है। सरफराज ने पहली पारी में 62 रन बनाए थे।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज बेन डकेट के बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 319 रन बनाए। बेन डकेट ने 151 गेंदों पर 23 चौके और दो छक्के की बदौलत 153 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। डकेट के अलावा कप्तान बेन स्टोक्स ने 41 और ओली पोप ने 39 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 4, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 व रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया।

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा के 131 रन और रवींद्र जडेजा 112 रन के बेहतरीन शतकों की बदौलत अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए। रोहित और जडेजा के अलावा अपना पहला टेस्ट खेल रहे सरफराज खान ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए 62 रन बनाए। वहीं एक पदार्पण खिलाड़ी ध्रुव जुरेल ने भी 46 रनों की अच्छी पारी खेली। निचले क्रम में रविचंद्रन अश्विन ने 37 रन जसप्रीत बुमराह ने 26 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने 4, रेहान अहमद ने 2, जेम्स एंडरसन, टॉम हार्टले और जो रूट ने 1-1 विकेट लिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.