भारत सहित 92 देशों में IPhone Users पर मंडरा रहा है खतरा, Apple ने जारी की वॉर्निंग

0 40

नई दिल्ली : अगर आप आईफोन यूजर है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल एपल ने भारत सहित 92 देशों के आईफोन यूजर्स को अलर्ट किया है. एपल की ओर से ये नोटिफिकेशन 10 अप्रैल को भेजा गया है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत सहित 92 देशों में आईफोन यूजर्स को स्पाइवेयर हमलों से टारगेट किया जा सकता है.

आपको बता दें एपल ने अपने नोटिफिकेशन में पैगासस जैसे स्पाइवेयर अटैक का खतरा जताया है. अगर आप भी आईफोन यूजर्स हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. साथ ही आईफोन यूज करते समय कुछ सावधानी बरतनी चाहिए.

आज के समय में पेगासस जैसे स्पाइवेयर से लोगों को टारगेट किया जा रहा है. ये स्पाइवेयर आपकी डिवाइस में बिना परमिशन के ही इंस्टॉल हो जाते हैं और आपको इसका पता भी नहीं चलता है. एपल ने अपने अलर्ट में बताया है कि आईफोन यूजर्स को पेगासस जैसे ही दूसरे मर्सेनरी स्पाइवेयर के जरिए टारगेट किया जा सकता है. ताकि साइबर क्रिमल आपके आईफोन को एक्सेस कर सकें.

अगर आपके आईफोन को टारगेट किया गया तो आपके आईफोन का अनऑथराइज्ड एक्सेस दूसरे के पास पहुंच जाएगा. मर्सेनरी स्पाइवेयर का यूज बहुत कम संख्या में कुछ खास लोगों और उनके डिवाइसेंस को टारगेट करने के लिए किया जाता है. ये स्पायवेयर इजरायल के NSO ग्रुप के पेगासस की तरह है. इन स्पाइवेयर अटैक्स का खर्च लाखों डॉलर होता है. उनका पता लगाना और रोकना बहुत कठिन होता है.

आईफोन यूजर्स को एपल की तरफ से भेजी गई ईमेल में लिखा गया है, ‘एपल ने पाया है कि आप एक ‘मर्सेनरी स्पाइवेयर’ अटैक का शिकार हो रहे हैं, जो आपके Apple ID -xxx- से जुड़े iPhone को दूर से ही हैक करने की कोशिश कर रहा है. कृपया इसे गंभीरता से लें.’ रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल की ओर से जारी थ्रेट नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है, जो हालात की गंभीरता को दिखाता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.