जयशंकर, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव ने संभाला कार्यभार, बताई अपनी प्राथमिकताएं

0 35

नई दिल्ली : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में सोमवार शाम को मंत्रियों के बीच मंत्रालयों का बंटवारा हो जाने के अगले दिन मंगलवार से मंत्रियों ने अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है। केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने विदेश मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री, भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने भी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के तौर पर और सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है। अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद मोदी सरकार के इन मंत्रियों ने जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहते हुए अपने-अपने मंत्रालय की चुनौतियों और प्राथमिकताओं के बारे में भी बताया। साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को एक बार फिर आतंकवाद को लेकर कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि सीमा पार आतंकवाद एक अच्छे पड़ोसी देश की नीति नहीं हो सकती।

चुनौतियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि चीन के बारे में फोकस इस बात पर होगा कि चीन के साथ सीमा पर जो कुछ मुद्दे बने हुए हैं, उससे कैसे निपटा जाए। विदेश मंत्री ने जी 20 की अध्यक्षता, कोविड काल में वैक्सीन मैत्री, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए गए विभिन्न अभियानों सहित कई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 10 साल में बहुत काम हुए हैं और पीएम मोदी के नेतृत्व में विदेश मंत्रालय जन केंद्रित मंत्रालय बन गया है।

अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि भारतीय रेल हमारे देश की अर्थव्यवस्था की मजबूत रीढ़ की हड्डी है। दस वर्षों में रेलवे में बहुत बड़े सुधार हुए हैं, रेलवे के साथ पीएम मोदी का बहुत भावनात्मक संबंध है, रेलवे पर उनका खास फोकस है और उन्हें फिर से रेलवे की जिम्मेदारी देने के लिए वह प्रधानमंत्री के प्रति आभारी हैं। अश्विनी वैष्णव ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों के लिए समर्पित है। आपने देखा कि कल प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन गरीबों और किसानों को समर्पित फैसले लिए हैं। युवाओं और नारी शक्ति के लिए और ज्यादा काम करेंगे।

वहीं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में इस मंत्रालय द्वारा पिछले कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। पीएम मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की है। सरकार पर्यावरण और विकास को साथ-साथ लेकर आगे बढ़ रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.