संयुक्त राष्ट्र महासभा, द्विपक्षीय बैठकों के लिए 18 से 28 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे जयशंकर

0 126

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 18 से 28 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे, इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि 18 से 24 सितंबर तक न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, वह यूएनजीए सत्र में उच्च स्तरीय सप्ताह के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसका विषय ‘ए वाटरशेड मोमेंट: ट्रांसफॉर्मेटिव सॉल्यूशंस टू इंटरलॉकिंग चैलेंज’ होगा।

बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत की मजबूत प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, वह जी 4 (भारत, ब्राजील, जापान, जर्मनी) की एक मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे और साथ ही ‘बहुपक्षवाद को फिर से मजबूत करने और हासिल करने’ पर एल.69 समूह की उच्च स्तरीय बैठक में भाग लेंगे।

एल.69 समूह में एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, कैरिबियन और छोटे द्वीप देश शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर केंद्रित हैं। महासभा में उनका संबोधन 24 सितंबर की पूर्वाह्न् में निर्धारित है। यात्रा के दौरान, वह महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और 77वें पीजीए सीसाबा कोरोसी से भी मुलाकात करेंगे।

यात्रा के दौरान, वह क्वाड, आईबीएसए, ब्रिक्स, भारत – प्रेसीडेंसी प्रो टेम्पोर सीईएलएसी, भारत-कैरिकॉम और भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया, भारत-फ्रांस-यूएई और भारत जैसे अन्य त्रिपक्षीय प्रारूपों की बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे। वह जी20 और यूएनएससी के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ अन्य लोगों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा से संबंधित 77वें कार्यक्रम के पूरा होने पर, जयशंकर अमेरिकी वातार्कारों के साथ द्विपक्षीय बैठकों के लिए 25-28 सितंबर तक वाशिंगटन डीसी का दौरा करेंगे। उनके कार्यक्रम में अन्य बातों के साथ-साथ, उनके समकक्ष एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों, अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं के साथ चर्चा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित एक गोलमेज और भारतीय डायस्पोरा के साथ बातचीत शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.