केवीआईसी की शानदार पहल, कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए 72 इकाइयां लॉन्च

0 125

नई दिल्ली: खादी ग्रामोद्योग निगम (केवीआईसी) ने शनिवार को देश में कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 72 इकाइयों की शुरूआत की है। एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार की मौजूदगी में 72 इकाइयों का उद्घाटन किया और केवीआईसी कार्यालय, मुंबई में 720 पीएमईजीपी के लाभार्थियों को मार्जिन मनी सब्सिडी भी बांटी। एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए केवीआईसी को नई व्यापारिक तकनीकों का उपयोग करने की सलाह दी।

उन्होंने पीएमईजीपी के तहत 72 इकाइयों की मदद के लिए केवीआईसी के प्रयासों की सराहना की और शनिवार को जुहू समुद्र तट पर किए गए स्वच्छता अभियान की भी सराहना की। राणे ने कहा, युवाओं में उद्यमशीलता कौशल को प्रोत्साहित करना प्रधानमंत्री का मिशन है ताकि अधिक से अधिक उद्योग शुरू किए जा सकें और इस तरह बेरोजगारी को कम किया जा सके। तभी भारत एक महाशक्ति बन सकता है। हमें अपने बीच समय की पाबंदी, ईमानदारी और अनुशासन को अपने अधिकार में करना चाहिए।

यहां आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम यानी पीएमईजीपी भारत सरकार का सब्सिडी युक्त कार्यक्रम है। ये दो योजनाओं- प्रधानमंत्री रोजगार योजना और ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम को मिलाकर बनाया गया है। इस योजना का उद्घाटन 15 अगस्त, 2008 को किया गया। यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है और केवीआईसी इस योजना को लागू करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नोडल एजेंसी है।

केवीआईसी ने 15 सितंबर तक इस योजना के तहत 25,105 परियोजनाओं को मंजूरी दी है और 802 करोड़ रुपये से अधिक की मार्जिन मनी जारी की है साथ ही 2,00,840 लोगों के लिए रोजगार पैदा किया है। अब उम्मीद है कि 27.43 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी वाली इन 720 परियोजनाओं से 5,760 लोगों को रोजगार मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.