Jamat-E-Islami Schools: जम्मू-कश्मीर में जमात से जुड़े 300 स्कूल 15 दिन में किये जाएंगे सील, आदेश हुआ जारी

0 188

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए अब कुछ स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी से संबद्ध फलाह-ए-आम ट्रस्ट (FAT) द्वारा संचालित 300 स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही इन स्कूलों को 15 दिन के अंदर सील करने का भी निर्देश दिया गया है.

इस मामले में जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से कहा गया है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा. सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि अब से इन स्कूलों में न तो नए दाखिले होंगे और न ही कोई रजिस्ट्रेशन. एक अनुमान के मुताबिक इन स्कूलों में करीब 11 हजार बच्चे पढ़ते हैं.

बताया गया है कि राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) की जांच के बाद फैसला लिया गया है कि जिला प्रशासन की सलाह पर इन स्कूलों को सील किया जाएगा. एसआईए ने अपनी जांच में कहा था कि एफएटी अवैध गतिविधियों, धोखाधड़ी और सरकारी जमीन पर बड़े पैमाने पर कब्जा करने में शामिल था. आपको बता दें कि जमात-ए-इस्लामी को गृह मंत्रालय ने बैन कर दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, एफएटी स्कूल, मदरसों, मस्जिदों, अनाथालयों और अन्य धर्मार्थ कार्यों की आड़ में संचालित होता है. इसी तरह के संस्थानों ने 2008, 2010 और 2016 में अशांति फैलाने में अहम भूमिका निभाई थी. कहा गया है कि एफएटी ने अवैध रूप से जमीन पर कब्जा कर इन स्कूलों का निर्माण किया है, इसलिए इन्हें सील किया जा रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.