रांची हिंसा: पकड़ा गया ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का नवाब

0 326

नई दिल्ली: गैंग्स ऑफ वासेपुर व्हाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ संदेश वायरल करने के आरोपी नवाब चिश्ती को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. नवाब डोरंडा का रहने वाला है. जांच में यह बात सामने आई है कि 10 जून को विवादित बयान के विरोध का संदेश इस वाट्सएप ग्रुप से ज्यादा वायरल हुआ था. ग्रुप के आरोपी नवाब ने लोगों से विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी. पुलिस को यह भी पता चला है कि नवाब ही इस ग्रुप का एडमिन है. नवाब दंगा भड़काने के आरोप में दो बार जेल भी जा चुके हैं.

पुलिस का कहना है कि रांची हिंसा भड़काने में गैंग्स ऑफ वासेपुर व्हाट्सएप ग्रुप ने अहम भूमिका निभाई है. इस ग्रुप के जरिए कई दिनों से प्रदर्शन के मैसेज को वायरल कर लोगों को भड़काया जा रहा था. गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की, जिसमें उसने पुलिस के सामने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. इधर, पुलिस ने उस ग्रुप में शामिल अन्य लोगों की भी तलाश शुरू कर दी है. पुलिस का कहना है कि उन लोगों से भी पूछताछ की जाएगी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार रांची पुलिस ने नवाब चिश्ती के बारे में जानकारी मिलने के बाद जांच और सत्यापन किया, तब पता चला कि यूनुस चौक डोरंडा के नवाब चिश्ती धार्मिक उन्माद फैलाते हैं और सोशल मीडिया पर तरह-तरह के संदेश भेजकर दंगा भड़काते हैं. उन्हें अपने संदेश के माध्यम से दंगा और हिंसा भड़काने के आरोप में 4 जुलाई 2019 को डोरंडा थाना मामला संख्या-227/2019, धारा-295(ए)/153/153(ए) में जेल भेज दिया गया है. वह उस मामले में आरोपी है. पुलिस को जांच में यह भी पता चला कि उसे उसी साल हिंदपीढ़ी थाने से दंगा भड़काने के आरोप में जेल भेजा गया था.

नवाब चिश्ती और तबरेज अंसारी उर्फ शेरा को हिंदपीढ़ी पुलिस ने 31 जुलाई 2019 को विवेक श्रीवास्तव और दीपक पर 5 जुलाई 2019 को इकरा मस्जिद के पास चाकू से हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. दोनों को जेल भेज दिया गया. आरोपी नवाब चिश्ती कई राजनेताओं और समाजसेवियों के संपर्क में रहा है. वह उनके साथ फोटो खिंचवाता था और सोशल मीडिया पर डाल देता था. इसी के साथ उन्होंने एक तस्वीर खिंचवाई है, जिसमें राजनीतिक दलों के सांसद-विधायक और कई बड़े सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं. गिरफ्तारी के बाद आरोपी की राजनीतिक दल के नेताओं के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. हालांकि हिंदुस्तान इस तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.