Jyotish Tips: घर में तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन वर्षा

0 349

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है, इसकी पूजा की जाती है, माना जाता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए तुलसी के पौधे की देखभाल किसी अन्य की तरह ही की जाती है. बच्चे के लिए हिंदू धर्म में ऐसा कोई घर नहीं है। जहां तुलसी का पौधा नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास होने से घर में हमेशा धन और संपत्ति का आगमन होता है। तुलसी का पौधा न केवल धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी इसका बहुत महत्व माना गया है। इसी प्रकार यदि आप तुलसी के साथ कुछ विशेष पौधे लगाते हैं तो इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है। अगर ऐसा है तो आइए जानते हैं।

ऐसा माना जाता है कि काला धतूरा भगवान शिव से संबंधित है, ऐसा कहा जाता है कि काले धतूरे के पौधे में शिव का वास होता है, इसलिए उनकी पूजा करते समय काले धतूरे के पत्ते चढ़ाने की परंपरा है, यह पौधा सभी शिव मंदिरों में आसानी से देखा जा सकता है। अगर आप घर में तुलसी के साथ धतूरे का पौधा लगाते हैं तो आपको मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान शिव की भी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार शमी के पौधे का संबंध शनिदेव से माना जाता है।

इससे मनुष्य का अटका हुआ काम भी पूरा होने लगता है इसलिए यदि आप तुलसी के साथ शमी का पौधा लगाते हैं तो घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां अपने आप दूर होने लगती हैं। घर में तुलसी के साथ काला धतूरा और शमी का पौधा लगाने से न सिर्फ परिवार में सुख-समृद्धि आती है, बल्कि पितृ दोष को दूर करने में भी मदद मिलती है, इसके लिए आपको रोज सुबह स्नान कर घर के मंदिर में पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही तुलसी, शमी और काले धतूरे के पौधे को पानी में दूध मिलाकर चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से पितृदोष दूर होता है और सफलता के मार्ग खुलते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.