तिहाड़ के जेल के सेल नंबर दो में रहेंगे केजरीवाल, पत्नी सहित छह लोगों से ही कर पाएंगे मुलाकात

0 39

नई दिल्‍ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की 15 दिन की न्यायिक हिरासत मांगते हुई प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम के खिलाफ आरोपों की फेहरिस्त पेश की। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कोर्ट में ईडी का पक्ष रहते हुए कहा, पूछताछ के दौरान केजरीवाल सवालों को टालने, गलत जानकारी देने या सूचनाएं छिपाने में लगे रहे।

राजू ने कहा, केजरीवाल से पूछा गया कि नायर कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत के सरकारी निवास में क्यों रह रहा था और सीएम के कैम्प ऑफिस में क्यों काम कर रहा था तो अरविंद केजरीवाल ने इससे अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि उन्हें नहीं पता उनके कैम्प ऑफिस में कौन लोग काम करते हैं। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि नायर ने आप नेताओं की ओर से शराब घोटाले में साउथ लॉबी से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत ली। इस लॉबी में बीआरएस नेता के कविता व अन्य शामिल बताए गए हैं।

ईडी पहले यह दावा कर चुकी है कि शराब घोटाले के आरोपी विजय नायर ने आईफोन के फेसटाइम एप के जरिये समीर महेंद्रू और अरविंद केजरीवाल के बीच वीडियो कॉल करवाई थी। इस कॉल के दौरान केजरीवाल ने महेंद्रू से कहा कि विजय नायर उनका बच्चा है और महेंद्रू उसपर पूरा भरोसा कर सकते हैं। ईडी ने इस घोटाले में कारोबारी समीर महेंद्रू को भी गिरफ्तार किया है। ईडी ने केजरीवाल को शराब घोटाले का सरगना और मुख्य साजिशकर्ता बताया है।

कोर्ट में पेश होने से पहले पत्रकारों से केजरीवाल ने कहा, प्रधानमंत्री जो भी कर रहे हैं, वह देश के लिए अच्छा नहीं है। पेशी के दौरान आतिशी, सौरभ भारद्वाज व केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी कोर्ट में मौजूद थीं। ईडी ने शराब घोटाला मामले में केजरीवाल को 21 मार्च को उनके आधिकारिक निवास से गिरफ्तार किया था। उन्हें पहले 28 मार्च और फिर 1 अप्रैल तक के लिए ईडी रिमांड में भेजा गया था।

केजरीवाल के नैतिक आधार पर इस्तीफा न देने पर भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव तक ने जेल जाने से पहले इस्तीफा दे दिया था। त्रिवेदी ने कहा, केजरीवाल को जेल भेजे जाने के बाद अब कुछ नैतिक और सांविधानिक सवाल उठे हैं। जो लोग खुद को पीड़ित दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, वे समझ लें कि केजरीवाल को ठोस सबूतों के आधार पर जेल भेजा गया है।

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पत्नी सहित छह लोगों से ही मुलाकात कर सकेंगे। मुलाकाती के रूप में सीएम केजरीवाल के तरफ से छह लोगों के नाम सौंपे गए हैं। इनमें तीन परिवार के सदस्य और तीन आप के नेता हैं। तिहाड़ जेल सूत्रों की माने तो जेल नियमों के मुताबिक मुलाकाती के लिए कुल 10 लोगों के नाम दिए जा सकते हैं। लेकिन मुख्यमंत्री ने अभी पत्नी सुनीता केजरीवाल सहित छह लोगों के नाम सौंपे हैं। ये सभी जेल नियम के तहत सप्ताह में दो बार मुलाकात कर सकते हैं। केजरीवाल को तिहाड़ में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। केजरीवाल को सोमवार शाम तिहाड़ जेल भेज दिया गया। वह जेल नंबर दो की एक सेल में रहेंगे।

जेल पहुंचे अरविंद केजरीवाल का मधुमेह और रक्तचाप का स्तर ऊपर नीचे हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि उनका पल्स रेट ठीक है, लेकिन जांच के दौरान पाया गया कि उनका मधुमेह और रक्तचाप में उतार- चढ़ाव है। डॉक्टरों ने उन्हें समय से दवा लेने की सलाह दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.