बच्चों को बुखार में ठंडे पानी से पोछने की जानें सही विधि

0 47

नई दिल्ली : बड़े हों या बच्‍चे, बुखार आने पर सबसे पहले दवा दी जाती है। खासतौर से बच्‍चों का बुखार ठीक न हो, तो पेरेंट्स बच्‍चे के माथे पर गीले कपड़े की पट्टी रखते हैं। कई लोग तो बर्फ के पानी से बच्‍चे का बदन तक पोंछ देते हैं। यह तेज बुखार के कारण शरीर में होने वाली अतिरिक्त गर्मी को कम करने में मदद करता है, जिससे बुखार ठीक हो जाता है।

पीडियाट्रिशियन डॉ. सैयद मुजाहिद हुसैन जो डॉ. हाई फाइव के नाम से जाने जाते हैं, ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्‍होंने बताया है कि बच्‍चे को बुखार आने पर माथे पर गीले कपड़े की पट्टी रख सकते हैं, लेकिन इसका सही तरीका जानना जरूरी है। यहां बताया गया है कि बुखार आने पर गीले कपड़े की पट्टी कैसे रख सकते हैं।

एक्‍सपर्ट बताते हैं कि अगर बच्‍चे को पेरासिटामोल देने के 4 घंटे के अंदर फिर से बुखार आ गया है और कम नहीं हो रहा, तो डबल से दवा न दे। बल्कि इस वक्त आपको उसके माथे पर गीले कपड़े की पट्टी रखनी चाहिए।

डॉक्‍टर के अनुसार, सबसे पहले एक बाउल में गुनगुना पानी लें। अब कॉटन का साफ कपड़ा लेकर इसमें भिगोएं। निचोड़कर बच्‍चे के माथे, कंधे, गर्दन और छाती पर रख सकते हैं। बुखार काफी हद तक कम हो जाएगा।

आमतौर पर लोग सामान्‍य बुखार में भी बच्‍चे की ठंडे पानी से स्पॉन्जिंग करते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है। डॉक्‍टर के मुताबिक, जब शरीर का तापमान 102 डिग्री फारेनहाइट और 104 डिग्री फारेनहाइट के बीच हो, तो गुनगुने पानी से स्पॉन्जिंग करनी चाहिए। लेकिन अगर तापमान 105 डिग्री फारेनहाइट तक चला जाए, दवा से भी कम ना हो, तब गुनगुने के बजाय ठंडे पानी का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है।

बरतें सावधानी

गुनगुने पानी की स्पॉन्जिंग हर बच्‍चे पर काम करे, जरूरी नहीं। इसलिए अगर आपका बच्‍चा गुनगुनी स्‍पॉन्जिंग के दौरान कांपने लगे, तो तुरंत इसे रोकें और गर्म कपड़े से उसे लपेटें।
हाई ग्रेड फीवर की स्थिति में जल्‍द से जल्‍द नजदीकी डॉक्‍टर से संपर्क करें।उम्‍मीद है यहां बताई गई जानकारी बच्‍चे के बुखार को लेकर आपकी चिंता को कम करेगा। साथ ही सही तरह से स्पॉन्जिंग करने से बुखार भी कम हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.