जानें क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना, कौन उठा सकता है लाभ

0 185

नई दिल्ली: देश में केंद्र सरकार किसानों के हित में कई बड़े फैसले ले रही है, ऐसे में आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के साथ-साथ एक महत्वाकांक्षी योजना किसान क्रेडिट कार्ड है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को काफी फायदा होता है। यह किसान क्रेडिट कार्ड वास्तव में क्या है? इसका उपयोग कैसे होता है? आइए जानते हैं इसकी शुरुआत कब हुई और किसान इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। आइए जानते है यहां पूरी डिटेल्स …

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना
आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। जिसके जरिए उन्हें 1 लाख 60 हजार का कर्ज दिया जाता है। इस लोन के जरिए देश के किसान अपनी कृषि की बेहतर देखभाल कर सकेंगे। इससे किसान अपनी फसल का बीमा भी करा सकेंगे। यह किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बहुत लाभदायक होगा।

जानें कैसे क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें
किसान क्रेडिट कार्ड 2023 के तहत आप दो तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, दूसरा आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू की गई थी?
किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 1998 में हुई थी। यह योजना किसानों को पैसा उपलब्ध कराने और फसल के बाद के खर्चों और कृषि संपत्तियों के रखरखाव के लिए किसान परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे के संचलन के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड बैंक क्रेडिट कार्ड के समान है?
इस पर किसानों को कम ब्याज दर पर कर्ज मिलता है। किसान को यह कर्ज निश्चित अवधि के भीतर धीरे-धीरे चुकाना होता है। यह सामान्य क्रेडिट कार्ड से अलग होता है। इसके लिए यह कार्ड कुछ आसान शर्तों पर दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है ?
ग्रामीण क्षेत्रों में इसे ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है। किसान जिनके पास जमीन है और ऐसे किसान हैं जिनकी आय कृषि पर निर्भर करती है, वे इससे लाभान्वित हो सकते हैं। इस पर किसानों को कर्ज भी मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना पैसा मिलता है?
किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को कम दरों पर ऋण दिया जाता है। इस योजना की खास बात यह है कि एक लाख 60 हजार रुपये तक का कर्ज बिना किसी गारंटी के मिलता है। अब यह योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से भी जुड़ गई है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.