जानें कौन से विटामिन की कमी से नहीं आती रात को नींद, क्या खाकर बढ़ाएं अपना सोने का टाइम

0 121

नई दिल्ली। सुबह उठने में आलस आना या देर तक सोने की आदत बहुत लोगों को होती है, लेकिन कई लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके सामान्य कारण कमरे का तापमान, ब्लू लाइट रिस्क, कैफीन और बहुत हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपका पोषण भी आपको आलसी और नींद की कमी का बन सकता है. विटामिन डी एक अच्छी रात की नींद को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है. अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी भी आपकी नींद हराम होने का एक कारण है. अगर आप भी 7 घंटे से कम सोते हैं तो जान लें कि ये कौन से न्यूट्रिएंट की वजह से हो सकता है.

माना जाता है कि विटामिन डी रिसेप्टर्स मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में पाए जाते हैं जो नींद को नियंत्रित करते हैं. नींद की क्वालिटी में विटामिन बड़ी भूमिका निभाते हैं. विटामिन डी का मेलाटोनिन का उत्पादन करने वाले मार्गों और नींद की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

जब विटामिन डी के सेवन की बात आती है, तो ऐसा माना जाता है कि पर्याप्त “सनशाइन विटामिन” पर्याप्त नींद लेने से संबंधित है और अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो ये आपको रातभर करवटें लेने पर मजबूत कर सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.